होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ब्रेकफास्ट में भूलकर भी न करें ये गलतियां! उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Common Breakfast Mistakes: सुबह के नाश्ते में हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन और कार्ब्स सभी का सही बैलेंस होना बहुत जरूरी है। अगर दिन की शुरुआत में खाया जाने वाला खाना पौष्टिक नहीं होगा, तो सेहत को ज्यादा नुकसान हो सकता है। हम आपको इस रिपोर्ट में ब्रेकफास्ट से जुड़ी कुछ कॉमन गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको तुरंत बदल लेनी चाहिए।
02:53 PM Oct 21, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Common Breakfast Mistakes: दिन की शुरुआत सेहतमंद और पौष्टिक भोजन से की जानी चाहिए। कहते हैं सुबह का नाश्ता दिन की सबसे जरूरी मील्स में से एक होता है। अगर हम इस मील के साथ लापरवाही बरतते हैं तो गंभीर नुकसान हो सकते हैं। सुबह पौष्टिक नाश्ता ना खाने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है, जिससे वेट गेन भी हो सकता है। अक्सर नाश्ते में लोग पराठे या चीनी से बनी चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन ये सब खाना हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इन चीजों से ना ही हमें कोई लाभ होता है और ना ही इन्हें खाने के बाद भूख भी जल्दी लगने लगती है।

Advertisement

ब्रेकफास्ट से जुड़ी गलतियां

1. स्वीट और शुगर आइटम्स

अगर आप अपने नाश्ते में सिर्फ मीठी चीजें खाते-पीते हैं, तो तुरंत इस आदत को बदल दें। ऐसा नाश्ता खाने से शरीर में शुगर स्पाइक हो सकती है। क्योंकि, ब्रेकफास्ट हम सुबह करते हैं, इस समय अक्सर लोग खाली पेट होते हैं। खाली पेट मीठी चीजें खाने से शुगर का स्तर आसानी से बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Advertisement

2. बाजार वाला प्रोटीन खाने से बचें

अगर आप सिर्फ बाहर के प्रोटीन पर निर्भर रहते हैं, तो यह सही नहीं है। कुछ लोग अंडे खाते हैं, लेकिन रोजाना इसे खाकर प्रोटीन की पूर्ति करना एक गलत आदत है। आप घर पर मूंग की दाल या काले चने से बने स्प्राउट्स खा सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट और टोफू को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं।

3. खाली पेट कॉफी पीने से बचें

लोग सुबह कॉफी या चाय पीना पसंद करते हैं। भले ही कॉफी पीने के कई फायदे हैं, लेकिन खाली पेट कॉफी का इनटेक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। खाली पेट कॉफी पीने के बाद नाश्ते करने पर उससे मिलने वाले पोषण पूरी तरह शरीर को नहीं मिल पाते हैं। इसके अलावा, खाली पेट कॉफी पीने से पेट से संबंधित समस्याएं भी बढ़ जाती हैं।

4. सिर्फ ओट्स खाना

ओट्स को फायदेमंद और ईजिली बन जाने के लिए जाना जाता है। यह इंस्टेंट फूड है, लेकिन जितना बताया जाता है, यह उतना पौष्टिक नहीं है। लोग लगातार ओट्स को अपने नाश्ते में शामिल किए जा रहे हैं और रोजाना खा भी रहे हैं। हालांकि, यह पौष्टिक होते हैं, लेकिन इसके कॉम्बिनेशन, जिसमें मेपल सिरप और तरह-तरह के अन्य फ्लेवर्स को एड करने से ये उतना ही नुकसानदायक बन जाता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

5. नाश्ते में सिर्फ लिक्विड लेना

यह भी एक कॉमन गलती है। कुछ लोग अपने नाश्ते में सिर्फ लिक्विड फूड्स, जैसे- जूस, स्मूदी या शेक का सेवन करते हैं, उन्हें यह समझने की जरूरत हैं, कि इनमें भी शुगर होती है। अगर रोज हम ऐसी ड्रिंक्स पिएंगे, तो शुगर का स्तर बढ़ेगा, जो डायबिटीज और वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

ब्रेकफास्ट के हेल्दी ऑप्शन्स

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
BreakfastHealth News In HindiHealthy BreakfastLifestyle Tips
Advertisement
Advertisement