whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cancer का जोखिम बढ़ा सकता है तेल को बार-बार गर्म करना, ICMR की रिपोर्ट में खुलासा

ICMR Warning Against Cooking Oil: आमतौर हम सभी को आदत होती है कि बचे हुए तेल को बार-बार इस्तेमाल करने की, लेकिन यूज किए हुए ऑयल को रि यूज करने से सेहत को गंभीर नुकसान होता है। ऐसा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने खुलासा किया है।   
07:30 AM May 18, 2024 IST | Deepti Sharma
cancer का जोखिम बढ़ा सकता है तेल को बार बार गर्म करना  icmr की रिपोर्ट में खुलासा
खाना पकाने के तेल के खिलाफ आईसीएमआर की चेतावनी Image Credit: Freepik
ICMR Warning Against Cooking Oil: घर, होटल-रेस्टोरेंट्स जैसी जगहों पर एक ही तेल को बार-बार यूज में लाया जाता है। हालांकि, आपकी ये आदत आपको जानलेवा बीमारी की चपेट में ले सकती है। जी हां, ऐसा हम नहीं बल्कि आईसीएमआर नें इस बात का खंडन किया है। दरअसल, वेजिटेबल ऑयल या फैट को 'बार-बार गर्म करने' से गंभीर हानि हो सकती है।

कुछ दिन पहले ही ICMR ने भारतीयों के लिए एक रिवाइज्ड डाइटरी गाइडलाइंस जारी की थी, जिसमें डाइट से लेकर कई सारे दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन्हीं में अब उन्होंने बताया कि वनस्पति तेलों/वेजिटेबल ऑयल को बार-बार गर्म करने से जहरीले कंपाउंड पैदा होते हैं, जो दिल की बीमारी और कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। आइए जान लेते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी..

क्या कहती है ICMR की रिपोर्ट

ICMR की गाइडलाइन में बताया गया है कि खाना पकाने के लिए वेजिटेबल ऑयल का रि यूज करने की आदत आपको गंभीर समस्याएं दे सकती हैं। वेजिटेबल ऑयल /फैट को बार-बार गर्म करने से पीयूएफए (PUAFA) का ऑक्सीडेशन होता है, जिससे ऐसे कंपाउंड बनते हैं, जो जहर के समान होते हैं और हार्ट डिजीज के साथ-साथ कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

दिल के लिए नुकसानदायक

हाई टेंपरेचर पर ऑयल में मौजूद कुछ फैट ट्रांस फैट में चेंज हो जाते हैं। आपको बता दें, ट्रांस फैट नुकसानदायक फैट हैं, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जब तेलों का दोबारा इस्तेमाल करते है, तो ट्रांस फैट का लेवल बढ़ जाता है।

कुकिंग ऑयल के दोबारा प्रयोग पर क्या कहता है ICMR?

ICMR ने भी बताया कि बचे हुए वेजिटेबल ऑयल को दोबारा  रियूज कैसे और कब तक कर सकते हैं। ICMR ने करी की तैयारी के लिए ऑयल को फिल्टर करने और एक या दो दिन के अंदर ही बचे हुए तेल का इस्तेमाल करने का टिप्स भी दिया है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि घरों में एक बार पकाने के लिए यूज किए गए वेजिटेबल ऑयल को फिल्टर करना चाहिए और करी में यूज कर सकते हैं, लेकिन उसी तेल को दोबारा यूज करने से बचें।

ये भी पढ़ें- महिलाओं में Uterus Cancer के शुरुआती 7 संकेत, न करें इग्नोर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो