whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गैस स्टोव के पास कुकिंग ऑयल रखने से हो सकता है कैंसर; जानें कैसे

Cooking Oil Near The Gas Stove May Cause Cancer Risk: गैस स्टोव के ठीक बगल में कुकिंग ऑयल की बोतलें रखना एक बड़ी गलती बन सकती है। ऐसा करने से तेल खराब हो जाता है, जो कैंसर का कारण बन सकता है। 
04:59 PM Jun 07, 2024 IST | Deepti Sharma
गैस स्टोव के पास कुकिंग ऑयल रखने से हो सकता है कैंसर  जानें कैसे
कैंसर का खतरा Image Credit: Freepik

Cooking Oil Near The Gas Stove May Cause Cancer Risk: कुकिंग ऑयल हमारी हेल्थ को लेकर अहम भूमिका निभाते हैं। खाने का तेल यानी कुकिंग ऑयल हमें सेहतमंद बनाए रखने में हेल्प करता है और बीमारियों से बचाव भी करता है। हालांकि, ये बात हम सभी के लिए बहुत मायने रखती है कि खाना पकाने वाले तेल को किस तरह आप स्टोर करके रखते हैं।

खाना पकाने के दौरान आसानी के लिए गैस स्टोव के पास तेल रखना एक नॉर्मल बात है। हालांकि, एक्सपर्ट के अनुसार, यह आदत आपकी सेहत के लिए गंभीर हो सकती है, क्योंकि इससे कैंसर सहित कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। गैस स्टोव के ठीक बगल में तेल की बोतल रखने से ऑक्सीडेशन प्रोसेस तेज हो जाता है, जिससे तेल खराब हो जाता है, जो बाद में कैंसर का कारण भी हो सकता है।

तेल खराब कैसे होता है?

कुकिंग ऑयल में फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो बोतल या पैकेट खोलते ही खराब होने लगता है, क्योंकि हाई ऑक्सीडेशन के कारण एटमॉस्फेरिक ऑक्सीजन ट्राइग्लिसराइड मॉलिक्यूल पर हमला करती है। बासी तेल खाने से समय से पहले बुढ़ापा, कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना, मोटापा और बहुत ज्यादा वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है।

इन तेलों को डेली सेवन करने से कैंसर के अलावा टाइप-2 डायबिटीज, अल्जाइमर बीमारी और एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। बासी तेल पाचन संबंधी परेशानी का कारण भी बनते हैं और फ्री रेडिकल्स बीमारियों से जुड़े होते हैं, क्योंकि आपका शरीर एंटीऑक्सीडेंट रहित हो जाता है।हर तरह के तेल को सही तरीके से कैसे स्टोर किया जाए, जिससे उनकी लंबी उम्र और स्वाद में काफी सुधार आ सकता है, आइए जानें..

जैतून का तेल

जैतून का तेल ज्यादातर गहरे हरे रंग की बोतलों में आता है ताकि उन्हें सीधे रोशनी से दूर रखा जा सके और इसलिए उन्हें उन बोतलों में एक ठंडी, अंधेरी जगह में रख दें। एक बार खोलने के बाद, जैतून के तेल को ज्यादा से ज्यादा तीन से छह महीने के भीतर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अखरोट का तेल

अखरोट, हेजलनट और बादाम के तेलों में फ्रेशनेस बनाए रखने और उनके ओवरऑल टेस्ट को बनाए रखना जरूरी है। एक बार जब आप बोतल खोलते हैं, तो ऑक्सीडेशन प्रोसेस को स्लो करने के लिए अखरोट के तेल को रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। तेलों को एयरटाइट कंटेनर में रखें, गहरे रंग की कांच की बोतल, ताकि वे लाइट से सेफ रहें और उन्हें 3 से 6 महीने के भीतर उपयोग करें। हालांकि, अगर आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखा जाए और ठीक से सील किया जाए तो वे एक साल तक इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  आपको भी आते हैं बुरे सपने? तो ये हो सकता है हड्डियों की इस बीमारी का संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो