whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cow Vs Buffalo Milk : इम्यूनिटी बूस्ट करनी है? बरसात में गाय का दूध पिएं या भैंस का, जानें

Cow Vs Buffalo Milk Which Is Better: हम जानते हैं दूध कितना फायदेमंद होता है! लेकिन गाय और भैंस के दूध में से आपके लिए कौन सा अच्छा है? आइए आसान भाषा में समझते हैं:
05:55 PM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
cow vs buffalo milk   इम्यूनिटी बूस्ट करनी है  बरसात में गाय का दूध पिएं या भैंस का  जानें
Cow Vs Buffalo Milk Which Is Better

Cow Vs Buffalo Milk : भारतीय रसोई में दूध को राजा माना जाता है। गाय और भैंस के दूध की खपत सबसे आम है, और दोनों ही पोषण से भरपूर होते हैं। लेकिन, चुनाव करते समय आपके लिए कौन सा बेहतर है, यह कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर निर्भर करता है। आइए इन दूधों के बीच के अंतर को गहराई से जानें:

  • पोषण का पंच:

    • प्रोटीन : गाय के दूध में प्रोटीन की मात्रा थोड़ी ज्यादा होती है, जो मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी है। वहीं, भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा कम जरूर होती है, लेकिन यह भी अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है।
    • Fat का फर्क: भैंस के दूध की सबसे बड़ी पहचान है इसकी Fat की मात्रा। गाय के दूध के मुकाबले लगभग दोगुनी वसा होने के कारण भैंस का दूध अधिक गाढ़ा और मलाईदार होता है। यह Fat शरीर को ऊर्जा देने में तो मदद करता है, लेकिन साथ ही कैलोरी की मात्रा भी बढ़ा देता है।
    • कैल्शियम की मजबूती: हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए मजबूत हड्डियों के लिए यह फायदेमंद माना जाता है।
    • पाचन में आसानी: गाय के दूध में वसा कम होने के कारण यह भैंस के दूध की तुलना में आसानी से पच जाता है। लैक्टोज असहिष्णुता (दूध पचाने में परेशानी) वालों के लिए भी गाय का दूध बेहतर विकल्प हो सकता है।

यह भी पढ़े :90% पुरुष टॉयलेट सीट पर बैठकर करते हैं ये एक गलती! जान लें वरना बाद में होगा पछतावा

  • स्वाद और बनावट: गाय के दूध का स्वाद हल्का और थोड़ा मीठा होता है, जबकि भैंस के दूध का स्वाद अधिक गाढ़ा और मीठा होता है। इसकी वजह से भैंस का दूध खीर, मक्खन और कुछ खास मिठाइयों में इस्तेमाल के लिए ज्यादा पसंद किया जाता है।

  • उपयोगिता : गाय के दूध की मुलतिफाकेटेड टैलेंट इसे रसोई में अजेय बना देती है। दही, छाछ, पनीर, घी और आइसक्रीम जैसी कई चीजें गाय के दूध से ही बनती हैं। वहीं, भैंस का दूध मुख्य रूप से खीर, मक्खन और कुछ खास मिठाइयों में ही इस्तेमाल किया जाता है।

  • आहार संबंधी जरूरतें: आपकी कैलोरी की मात्रा पर नजर है? तो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए गाय का दूध बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें वसा और कैलोरी कम होती है। मजबूत हड्डियों का निर्माण और हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने के लिए कैल्शियम की अधिकता फायदेमंद होती है, इसलिए ऐसे में भैंस का दूध अच्छा चुनाव हो सकता है। अगर आपको लैक्टोज असहिष्णुता है, तो गाय का दूध पीना या लैक्टोज-मुक्त दूध चुनना आपके लिए बेहतर विकल्प है।

Cow Vs Buffalo Milk : निष्कर्ष

 दोनों दूध ही अपने आप में सेहतमंद होते हैं। चुनाव आपकी व्यक्तिगत पसंद, आहार संबंधी जरूरतों और आप क्या बनाना चाहते हैं, इस पर निर्भर करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो