whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

सर्दियों में 5 बीमारियों का हल-एक फल, कैंसर से लेकर शुगर को भी करता है कंट्रोल

Cranberry Benefits: सर्दियां शुरू होते ही खांसी-झुकाम के मामले भी बढ़ जाते हैं। इससे खुद को बचाने के लिए अच्छी और सेहतमंद चीजें खानी चाहिए। क्रैनबेरी, यह फल सर्दियों में खाया जाने वाला ऐसा फल है जो आपको कई लाभ दे सकता है। जानिए फायदे।
10:03 AM Oct 09, 2024 IST | Namrata Mohanty
सर्दियों में 5 बीमारियों का हल एक फल  कैंसर से लेकर शुगर को भी करता है कंट्रोल
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Cranberry Benefits: कुछ ही दिनों में देश में सर्दियां शुरू हो जाएंगी। मौसम बदलते ही वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हमें अपने खाने-पीने पर ध्यान देने की जरूरत होती है। हमें ऐसी चीजें खानी चाहिए जो हमें सेहतमंद रख सके। सर्दियों में एक फल Cranberry बाजारों में खूब बिकता है। यह छोटे-छोटे लाल और बैंगनी रंग के होते हैं। इस बैरी का स्वाद खट्टा-मीठा होता है। इस फल को सर्दियों का सुपरफूड कहते हैं। चलिए, जानते है इस फल को खाने के फायदे क्या-क्या है।

Advertisement

Cranberry के फायदे

सर्दियों में क्रैनबेरी का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है। क्रैनबेरी में विटामिन-सी, विटामिन-ई, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह फल सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाव में हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए रोजाना पिएं ये डिटॉक्स वाटर, जानें बनाने का तरीका

Advertisement

यूटीआई (UTI) से बचाएं

Advertisement

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन यानी यूटीआई (UTI), यह प्राइवेट एरियाज से जुड़ी समस्या है, जो आजकल बहुत ज्यादा हो रही है। यूटीआई से बचाव के लिए Cranberry खाना या इसका जूस पीना बेहद फायदेमंद होता है। क्रैनबेरी में एक हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो यूटीआई के कीटाणुओं को नष्ट कर सकता है।

इम्यूनिटी

क्रैनबैरीज के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। इस फल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी होता है, जो आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है। बदलते मौसम में इसे खाने से आप वायरल इंफेक्शन की चपेट में आने से बच सकते हैं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

हार्ट हेल्थ

Cranberry में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटेरी गुण होते हैं, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। क्रैनबेरी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित कर सकते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए जरूरी है

कैंसर से बचाएं

क्रैनबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। क्रैनबेरी खाने से ट्यूमर, ब्रेस्ट, कोलोन और प्रोसटेट कैंसर होने से आपकी सुरक्षा कर सकता है।

ओरल हेल्थ

क्रैनबेरी खाने से ओरल हेल्थ यानी दांत, मसूड़ें और मुंह का स्वास्थय बढ़िया रहता है। Cranberry खाने से मुंह के बैक्टीरिया मरते हैं। इस फल को खाने से दांतों में कैविटी होने का खतरा भी कम होता है।

इसके अलावा, Cranberry की तासीर गर्म होती हैं। इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। आपको भी सर्दियों में अपने आहार में क्रैनबैरी को शामिल करना चाहिए।

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए क्रैनबेरी?

  • गर्भवती या ब्रेस्टफीड करवाने वाली महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बाद ही क्रैनबेरी खानी चाहिए।
  • किडनी स्टोन के मरीजों को भी Cranberry खाने से परहेज करना चाहिए।
  • अस्थमा के पेशेंट्स भी इस फल को खाने से बचें।

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो