whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Cryptic Pregnancy: सावधान! प्रेग्नेंट होने के बाद भी बेबी बंप का दिखाई न देना है खतरे का संकेत, जानें कैसे

Cryptic Pregnancy: अगर हम कहें कि प्रेग्नेंट होने के बाद भी आपको पीरियड्स आएंगे और बेबी बंप नहीं दिखेगा, तो क्या आप इस बात पर भरोसा करेंगी? शायद नहीं, मगर यह बात सच है, जानिए कैसे।
01:54 PM Aug 26, 2024 IST | News24 हिंदी
cryptic pregnancy  सावधान  प्रेग्नेंट होने के बाद भी बेबी बंप का दिखाई न देना है खतरे का संकेत  जानें कैसे
Cryptic Pregnancy

Cryptic Pregnancy: महिला के प्रेग्नेंट होने के बाद उसे नौ महीनों तक पीरियड्स नहीं आते, धीरे-धीरे गर्भवती महिला का पेट भी निकलने लगता है। ये सभी संकेत आम प्रेग्नेंसी के होते हैं। पर क्या आप जानते हैं एक ऐसी प्रेग्नेंसी भी है जिसमें आपको पीरियड्स भी आएंगे और आपका पेट भी नहीं निकलेगा? हालांकि, इस पर यकीन करना मुश्किल है, लेकिन कुछ ऐसा ही हुआ था दिल्ली की निवेदिता के साथ, जिससे डिलीवरी के एक हफ्ते पहले पता लगा कि वो प्रेग्नेंट है। इस प्रकार की प्रेग्नेंसी को क्रिप्टिक प्रेगनेंसी कहते हैं। क्या है ये, जानिए।

क्या हुआ था निवेदिता के साथ

निवेदिता को एक दिन अचानक चक्कर आए तो उसका पति उसे अस्पताल ले गया, जहां डॉक्टरों ने निवेदिता को एक बोतल ग्लूकोज चढ़ाकर घर भेज दिया। एक हफ्ते बाद फिर निवेदिता को पेट दर्द हुआ, तो उसे अस्पताल ले जाया गया। इस बार भी कुछ पता नहीं चला और सभी टेस्ट भी नेगेटिव आए। ऐसे में डॉक्टरों को उसकी प्रेग्नेंसी के बारे में पता ही नहीं चल पाया। कुछ समय बाद जब फिर उसे पेट दर्द महसूस हुआ, तो इस बार डॉक्टरों ने उसका अल्ट्रासाउंड किया, जिसकी रिपोर्ट ने सबको चौंका दिया। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट से पता चला कि निवेदिता का आखिरी महीना चल रहा है और उसकी डिलीवरी होने वाली है।

क्रिप्टिक प्रेगनेंसी क्या है

निवेदिता को क्रिप्टिक प्रेगनेंसी हुई थी, क्रिप्टिक प्रेगनेंसी को गुप्त प्रेगनेंसी भी कहा जाता है। इसमें एक हार्मोन के प्रभाव से ऐसा होता है। इस हार्मोन का नाम है एचसीजी (hCG) यानी ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन। जिस महिला में इस हार्मोन की मात्रा कम होती है, वे ही ऐसी प्रेगनेंसी का सामना करती हैं।

ये भी पढ़ें- Talcum Powder Side Effects: बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा है टैल्कम पाउडर; आप तो नहीं करते यूज?

टेस्ट कैसे नेगेटिव आता है?

आमतौर पर प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए यूरिन और ब्लड का सैंपल लिया जाता है, जिसमें भ्रूण दिखता है, लेकिन इस हार्मोन का लेवल कम होने से भ्रूण नहीं दिखता और टेस्ट नेगेटिव निकलता है। इस पूरी परिस्थिति में न डॉक्टर को, न ही किसी और को प्रेग्नेंट होने की संभावना का पता चल पाता है। ऐसे में डॉक्टर को लगता है कि महिला प्रेग्नेंट नहीं है।

Cryptic Pregnancy Signs

Cryptic Pregnancy Signs

कैसे होते हैं इसके लक्षण

इस प्रकार की प्रेगनेंसी में कुछ महिलाओं में सामान्य लक्षण भी दिख जाते हैं, नहीं तो ये लक्षण क्रिप्टिक प्रेगनेंसी की पहचान करवा सकते हैं।

  • मितली, भूख की कमी या फिर ज्‍यादा भूख लगना
  • अचानक वजन में से बदलाव आना
  • पेट में दर्द होना और पेट फूलना
  • किसी चीज की बहुत तेज खुशबू आना या हर चीज से बदबू आना
  • हार्टबर्न और बैक, हिप और पैरों में दर्द होना, मसल्स पेन
  • कुछ महिलाआों के फेस पर मुंहासे, जलन और रैशेज भी निकलते हैं
  • ब्रेस्ट साइज में बदलाव भी एक लक्षण है

क्या है इसके कारण व बचाव

क्रिप्टिक प्रेगनेंसी का कारण हार्मोनल इंबैलेंस, पीसीओडी (PCOD), स्ट्रेस, अल्कोहल और स्मोकिंग के साथ अंडरवेट होना, पीरियड साइकिल में गड़बड़ी शामिल हैं। इसकी रोकथाम के लिए आपको अपने पेट के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा, अगर वहां कुछ अलग अनुभव महसूस हो तो तुरंत गायनोकॉलोजिस्ट से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें- Skin Cancer: कैंसर का संकेत भी है चेहरे पर लाल धब्बे होना! जानें बचाव के तरीके

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो