खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या होता है Dead Butt Syndrome? बैठने से जुड़ी ये समस्या कितनी खतरनाक? जानिए सब कुछ

Dead Butt Syndrome: अगर आप भी लगातार बैठकर काम करते हैं, तो सावधान हो जाइए। ऐसा करने से आपके हिप्स सुन हो जाते हैं या फिर पैरों और घुटनों में दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आपको ऐसा कोई संकेत दिख रहा है, तो आपको समझना होगा कि यह गलत है। यह डेड बट सिंड्रोम का लक्षण है। चलिए, जानते हैं इसके बारे में सब कुछ।
09:27 PM Sep 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
Dead Butt Syndrome
Advertisement

Dead Butt Syndrome: ऑफिस में एक जगह घंटों बैठकर काम करने से पीठ, कमर और गर्दन में अकड़न आ जाती है। इस दर्द से आराम पाने के लिए आप दवा या बाम का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन लगातार बैठकर काम करने से आपके हिप्स सुन्न हो जाएं तो उस स्थिति में आप क्या करेंगे? सबसे पहली बात तो यह है कि क्या आप इस बारे में जानते हैं? जी हां, ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहने से आपके हिप्स सुन्न पड़ जाते हैं, जो कि एक गंभीर समस्या है। चलिए जानते हैं इस बीमारी के बारे में।

Advertisement

डेड बट सिंड्रोम क्या है?

डेड बट सिंड्रोम को ग्लूटियल एम्नेसिया के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्या की शुरुआत में लोगों को लक्षण बहुत ही साधारण लगते हैं, लेकिन धीरे-धीरे यह गंभीर रूप लेने लगते हैं। जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द बना रहना, हिप्स और पैरों में कमजोरी और खिंचाव आ जाना। कुछ समय बाद यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि इसमें चलने और खड़े होने में भी कठिनाई आने लगती है।

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

कैसे होता है डेड बट सिंड्रोम?

इस बीमारी के होने का मुख्य कारण एक ही पोजिशन में एक जगह पर लंबे समय तक बैठना है। जैसे ऑफिस में लगातार 6-7 घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम करते रहना, लंबी दूरी तय करने के लिए लगातार 6-7 घंटे की ड्राइविंग करना बिना ब्रेक लिए। हालांकि, इसके अधिकांश मामले कोविड में मिलते थे, क्योंकि उस वक्त वर्क फ्रॉम होम का कल्चर था, मगर अब ऑफिस जाने वाले लोगों में भी इसके लक्षण दिखने लगे हैं। इस बीमारी में कूल्हे की हड्डी में सूजन आ जाती है। धीरे-धीरे आप महसूस करेंगे कि कूल्हे के सहारे खड़े होने या कोई काम करने में आपको मुश्किल होगी। एक ही जगह बैठे रहने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है।

Advertisement

यह कैसी भूलने की बीमारी?

आप सोच रहे होंगे, बिना दिमाग के कोई इस बीमारी को कैसे भूल सकता है? इसका जवाब यह है कि दिमाग नहीं बल्कि हमारे शरीर का अहम अंग कूल्हा, उसे भी भूलने की आदत हो जाती है। इस कंडीशन में रोज बैठने से कूल्हे को हिप्स को भूलने की आदत हो जाती है, जिसे डेड बट सिंड्रोम कहते हैं।

क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?

इस समस्या से बचने के उपाय

 

ये भी पढ़ें- अलर्ट! दिल्ली में फिर डेंगू की दस्तक, 2 लोगों की मौत; अब भी न संभले तो फैल जाएगी महामारी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bone healthHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement