whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Delhi Pollution: सावधान! प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जानलेवा हो सकती है दिल्ली की हवा, ऐसे करें बच्चे का बचाव

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण की मात्रा पिछले 2 दिनों के मुकाबले ज्यादा बढ़ी है। यह जहरीली हवा गर्भवती महिलाओं और उनके पेट में पल रहे बच्चे को भी हानि पहुंचा रही है। जानिए कारण व बचाव के उपाय।
09:28 AM Oct 27, 2024 IST | Namrata Mohanty
delhi pollution  सावधान  प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जानलेवा हो सकती है दिल्ली की हवा  ऐसे करें बच्चे का बचाव
फोटो क्रेडिट-ANI

Delhi Pollution: दिल्ली की हवा में जहर घुलने की प्रक्रिया बढ़ती जा रही है। पिछले 2 दिन 25 और 26 अक्टूबर को राजधानी का AQI कम रहा, मगर आज 27 अक्टूबर की सुबह एक बार फिर धुएं की चादर से दिल्ली ढकी हुई है। आज दिल्ली का AQI 500 तक पहुंच चुका है। यह प्रदूषण हर किसी को हानि पहुंचा रहा है। जहां एक तरफ लोग फेफड़ों, त्वचा, गले और आंखों के संक्रमण से परेशान हैं, तो वहीं दूसरी तरफ गर्भवती महिलाओं के लिए भी ये हवा किसी जहर से कम नहीं है। पॉल्यूशन बुरी तरह से गर्भवती महिला और उसके शिशु को नुकसान पहुंचा रहा है। आइए जानते हैं इससे बचाव के तरीके।

Advertisement

ये भी पढ़ें- 30 दिनों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल होगा कम! आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 Seeds

हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के अनुसार, डॉ. गंधाली देवरुखकर, जो एक मशहूर गायनिक हैं, उन्होंने उनकी टीम से बात करते हुए बताया कि यह प्रदूषण भ्रूण और मां दोनों के लिए जोखिम भरा है क्योंकि इस वक्त दिल्ली की हवा में  पार्टिकुलेट मैटर (पीएम), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2) और सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) जैसे प्रदूषक मौजूद हैं।

Advertisement

Advertisement

बच्चे पर असर

कुछ रिसर्चों में इस बात का पता चला है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में आने वाली गर्भवती महिलाओं में कम वजन वाले बच्चे, समय से पहले जन्म और बेबी की ग्रोथ में देरी जैसी परेशानियां बढ़ जाती हैं। क्योंकि प्रदूषित हवा में मौजूद सूक्ष्म कण फेफड़ों में प्रवेश करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं, जिससे संभावित रूप से सूजन हो सकती है और भ्रूण को ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। शिशु के ब्रेन का विकास भी धीमा हो सकता है। इसके अलावा, गर्भवती मां को अस्थमा और हाई बीपी की समस्या हो सकती है, जो आगे चलकर गंभीर हो सकती है।

बचाव के उपाय

  • घर से बाहर जाने से बचें, खासतौर पर सुबह और शाम के समय।
  • अगर बाहर जा रही हैं तो N95 मास्क पहनें।
  • घर में एक्सरसाइज करें।
  • घर के अंदर धुआं ना भरने दें, इसके लिए खिड़की-दरवाजों को बंद रखें।
  • खूब पानी पिएं।
  • घर में एयर प्यूरिफायर लगवाएं।
  • अच्छा खाना खाएं।

ये भी पढ़ें- मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो