whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

डेंगू बुखार से बचाने के लिए बच्चों की सुरक्षा करेंगे ये 5 तरीके, नहीं पड़ेंगे बीमार

How To Protect Your Child From Dengue: डेंगू का अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो कई गंभीर परिणाम का कारण बन सकता है। इसलिए समय पर इसके लक्षण से लेकर बचाव पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, जो आपके बच्चों को डेंगू बुखार से बचाने में आपकी मदद कर सकते हैं। 
05:47 PM Jul 16, 2024 IST | Deepti Sharma
डेंगू बुखार से बचाने के लिए बच्चों की सुरक्षा करेंगे ये 5 तरीके  नहीं पड़ेंगे बीमार
Image Credit: News24

How To Protect Your Child From Dengue: डेंगू एक मॉस्किटो बोर्न वायरल यानी की मच्छर से जुड़ी बीमारी है, जो आमतौर पर मानसून के मौसम में फैलती है। डेंगू हर साल कई लोगों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ सावधानी बरतने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

यह किसी भी आयु के लोगों को प्रभावित कर सकता है और सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होता है, क्योंकि बच्चों की इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। इसलिए उन्हें गंभीर बुखार और अन्य लक्षण होने की संभावना ज्यादा रहती है। बारिश के दौरान मच्छरों के काटने से बचने के लिए आप बस इन बातों का ध्यान रखें, ताकि बच्चों को डेंगू बुखार से बचाव किया जा सके।

बच्चों को डेंगू से बचाने के तरीके

लक्षणों को पहचानें 

82,000+ Dengue Fever Prevention Children Pictures

डेंगू के लक्षणों के बारे में बेहतर जानकारी आपको समय पर डेंगू को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। यह आपको अपने बच्चों को समय पर सही उपचार देने में मदद करेगा। तेज बुखार, सिरदर्द, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द, थकान, त्वचा पर लाल चकत्ते डेंगू बुखार के कुछ लक्षण हैं। अगर आप अपने बच्चों में ये लक्षण देखते हैं तो इन्हें नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

रिपेलेंट का इस्तेमाल करें

Premium Photo | Dad and son use mosquito spray.Spraying insect repellent on skin outdoor.

आजकल कई रिपेलेंट उपलब्ध हैं जो मच्छरों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। कुछ प्रोडक्ट ऐसे हैं जो खास तौर पर बच्चों के लिए बनाए गए हैं और उनकी त्वचा पर कोई नेगेटिव इफेक्ट नहीं छोड़ते हैं।

घर के अंदर सेफ रहें

Home Cleaning Images - Free Download on Freepik

आपको अपने घर के अंदर भी सुरक्षित रहना चाहिए। घर के सभी कोनों को साफ रखें। अपने घर के अंदर पानी जमा न होने दें। गमलों या बर्तनों में पानी जमा करने से बचें। आप अपने बगीचे में मच्छर भगाने वाले पौधे भी लगा सकते हैं।

डाइट में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स शामिल करें

Page 25 | Conscious Food Images - Free Download on Freepik

मजबूत इम्यूनिटी का मतलब है बीमारियों से बेहतर सुरक्षा करना। एक मजबूत इम्यूनिटी रखने से डेंगू बुखार से लड़ने की ताकत मिलती है। आप अपने बच्चों की डाइट में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स शामिल कर सकते हैं। इनमें दही, हल्दी, अदरक, लहसुन, पालक, खट्टे फल और बादाम शामिल हैं।

बच्चों को अच्छे से कवर करके रखें 

Kids Clothes Images - Free Download on Freepik

बेहतर सेफ्टी के लिए अपने बच्चे को पूरी बाजू के ढीले कपड़े पहनाएं। बच्चों को हर समय घर के अंदर रखना मुश्किल है। इसलिए, बाहर भेजने से पहले अपने बच्चों को अच्छी तरह से तैयार करें। शरीर से चिपके हुए कपड़े न पहनाएं, क्योंकि इससे मच्छर आसानी से काट सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  Monsoon में आई फ्लू का खतरा बढ़ा! इन 5 शुरुआती लक्षणों को न करें इग्नोर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो