whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं ये 3 तरीके, बनाएं रूटीन का हिस्सा

Can Diabetes Be Reversed: क्याा डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं? हजारों लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठता होगा. विज्ञान के हिसाब से अगर जीवन में कुछ चीजों को अपना लिया जाए तो इसे बहुत हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।
11:00 PM May 23, 2024 IST | Deepti Sharma
डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं ये 3 तरीके  बनाएं रूटीन का हिस्सा
डायबिटीज कंट्रोल टिप्स Image Credit: Freepik

Can Diabetes Be Reversed: सही डाइट और एक्सरसाइज से डायबिटीज को आसानी से मैनेज कर सकते हैं। कई लोग हमेशा यही सवाल पूछते हैं कि, क्या डायबिटीज को दूर कर सकते हैं? डायबिटीज का नेचुरल इलाज क्या है? डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है और मरीज को सारी जिदंगी मेडिसिन के भरोसे रहना पड़ता है, लेकिन आप इसे अपने खानपान और दिनचर्या में बदलाव करके कंट्रोल में रख सकते हैं। ऐसे में इसे कंट्रोल में रखने के लिए इन टिप्स को अपना सकते हैं। आइए जानें ये टिप्स..

एक्सरसाइज

हर मुख्य भोजन के बाद 15 से 20 मिनट वॉक बेहद जरूरी

एक्सरसाइज इंसुलिन के प्रति कोशिकाओं की सेंसिटिविटी बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती है। साथ ही मांसपेशियों की कोशिकाओं को रक्त से शुगर को अवशोषित करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड शुगर का स्तर घटता है। तेज और मध्यम आकार की दोनों ही एक्सरसाइज इसमें फायदेमंद हैं।

भोजन के बाद वॉक जरूर करें

रोज 30 से 40 मिनट कार्डियो जैसेकि वॉक, साइकिलिंग आदि करें। सप्ताह में 2 से 3 दिन रेजिस्टेंस ट्रेनिंग लें। प्रत्येक मील के लगभग 30 मिनट बाद 15-20 मिनट की सामान्य वॉक जरूर करें। अध्ययन बताते हैं कि भोजन के बाद वॉक से ब्लड शुगर का स्तर घटता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग

कुल 8 घंटे में दिनभर का भोजन, 16 घंटे फास्टिंग करें

इंटरमिटेंट फास्टिंग भोजन और फास्टिंग के बीच एक चक्र तय करती है। इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ती है। फास्टिंग ब्लड शुगर घटती है। दरअसल इससे कैलोरी इनटेक घटता है। शरीर को प्राकृतिक तरीके से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे फैट लॉस भी होता है।

ऐसे शुरू करें

कुल 8 घंटे में दिन का भोजन कर लें और 16 घंटे का फास्ट करें। यदि शुरुआत करने जा रहे हैं तो 12 घंटे की फास्टिंग विंडो से शुरू करें। इसके बाद भोजन के समय को घटाते हुए 8 घंटे तक ले जाएं। फास्टिंग के दौरान पर्याप्त पानी पिएं, हर्बल टी अथवा ब्लैक टी लें। घर का बना संतुलित भोजन करें। इस दौरान हाई शुगर और हाई कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन न करें।

मसाले

दालचीनी और मेथी दाने भी शुगर कंट्रोल करने में कारगर

दालचीनी पाचन नली में कार्बोहाइड्रेट के टूटने की प्रक्रिया को धीमा करती है। इससे ब्लड शुगर का स्तर घटता है। इंसुलिन सेंसिटिविटी सुधरती है। वहीं मेथी दाने में घुलनशील फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को मैनेज करता है।

ऐसे शामिल करें

दालचीनी को रोजाना के भोजन में शामिल कर सकते हैं। दालचीनी और अदरक का पेय बना सकते हैं। ऐसे ही 1 से 2 चाय की चम्मच मेथी दाना रात में गला दें। सुबह उसका पानी पीएं। मेथी दाना चबा लें या उन्हें अंकुरित कर लें। इन तकनीक के अलावा तनाव मैनेज करें और पर्याप्त नींद जरूर लें।

ये भी पढ़ें- इमरजेंसी के लिए क्या आप घर में दवाई रखते हैं? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो