होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गर्दन पर दिखते ये संकेत भी डायबिटीज के लक्ष्ण, बीमारी को ऐसे पहचानें और अपनाएं ये टिप्स

Diabetes Symptoms: डायबिटीज ऐसी समस्या है जो होने से पहले ही अपने संकेत देने लगती है। बस आपको उन्हें समझने की जरूरत होती है। अक्सर लोग काली पड़ी गर्दन को साफ-सफाई से जोड़कर देखते हैं, मगर यह समस्या सिर्फ सफाई से जुड़ी नहीं है। यह डायबिटीज होने का एक शुरुआती संकेत है।
10:30 AM Sep 18, 2024 IST | Namrata Mohanty
dark neck
Advertisement

Diabetes Symptoms: कुछ लोगों की गर्दन पर हमेशा एक काली सी परत जमी रहती है। इस संकेत को हर कोई इग्नोर कर देता है, मगर आपको समझना होगा कि यह लक्षण गंदगी या सफाई से जुड़ा नहीं है। काली गर्दन का मतलब सिर्फ सही से रगड़कर नहाना बिल्कुल भी नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक काली गर्दन होने के कई गंभीर कारण हो सकते हैं। काली गर्दन हमें शरीर के अंदर हो रही है गड़बड़ियों की तरफ संकेत देता है। काली गर्दन बीमारियों का संकेत होता है। इन्हें सही से समझना जरूरी है ताकि समय रहते इलाज शुरू किया जा सके। काली गर्दन होने का संकेत सीधा-सीधा डायबिटीज होने का इशारा करता है। इस कालेपन को साफ करने के लिए आपको घरेलू उपाय कि नहीं बल्कि डॉक्टर से परामर्श करने की जरूरत है। आइए समझते हैं एक्सपर्ट से।

Advertisement

इंसुलिन रेजिस्टेंस क्या है?

इंसुलिन रेजिस्टेंस का मतलब है कि आपके खून में शुगर की मात्रा बढ़ रही है। इससे गर्दन काली पड़ने लगती है, जो डायबिटीज का अर्ली साइन होता है। इसे मेडिकल भाषा में एकेंथोसिस नाइग्रीकन्स के टर्म से पुकारा जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार यह संकेत डायबिटीज पता लगाने का सबसे कॉमन और आसान फैक्ट है। इनके अनुसार यह ऐसा संकेत है, जो बच्चों में भी बचपन से दिखने लगता है। डायबिटीज से काली हुई गर्दन को मैल नहीं कहा जाता है।

ये भी पढ़ें- Healthy Eating Habits: ये 6 टिप्स बदल देंगे आपका लाइफस्टाइल

डायबिटीज के अन्य संकेत?

डायबिटीज का टेस्ट कैसे करें?

डायबिटीज का पता करने के लिए ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट और HbA1c की जांच की जाती है। Hba1c टेस्ट से रिजल्ट जल्दी मिलते हैं।

Advertisement

शुगर कंट्रोल करने के अपनाएं ये टिप्स

काली गर्दन होने के अन्य कारण

कैसे साफ करें काली गर्दन?

वैसे तो डायबिटीज से काली हुई गर्दन का मैल से कोई कनेक्शन नहीं होता है। मगर काली त्वचा देखने में थोड़ी अच्छी नहीं लगती है। इसे हल्का करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते हैं। जैसे:

ये भी पढ़ें- कितना फैट बढ़ने से होता है Fatty Liver, जानिए शुरुआती संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Dark Neck CausesDiabetesDiabetes Causessymptoms of diabetes
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो