whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बारिश के मौसम में डायबिटीज मरीज रखें 5 बातों का ख्याल

Diabetes And Monsoon Rain: बारिश के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। बारिश में पैरों की देखभाल, नियमित रूप से चेहरा धोना, नमी बनाए रखने और संक्रमण की रोकथाम के लिए पैरों की मालिश करना शामिल है।
05:00 PM Jul 02, 2024 IST | Deepti Sharma
बारिश के मौसम में डायबिटीज मरीज रखें 5 बातों का ख्याल
Image Credit: Freepik

Diabetes And Monsoon Rain: बारिश के मौसम में एक ओर जहां गर्मी से राहत मिलती है, तो दूसरी तरफ कई बीमारियां का डर भी रहता है। मानसून में शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों को बहुत ध्यान रखना पड़ता है।  कई बार बारिश में भीगने पर सर्दी-खांसी हो सकती है। बाहर का खाना खाने से इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। खासतौर से अगर आप डायबिटीज मरीज हैं तो आपको बारिश के मौसम में कुछ बातों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। बारिश के मौसम में डाइबिटीज मरीजों को खुद की देखभाल में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

अपनी डाइट पर नजर रखें

बारिश के मौसम में ज्यादा ठंडा और भीगने का खतरा होता है। इससे बढ़ी हुई अपच और खराबाही के खतरे को बढ़ा सकता है, इसलिए डाइबिटीज के मरीजों को विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट और शुगर कंटेंट के आहार से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करें

बारिश के मौसम में रहकर शारीरिक गतिविधियों को कम करने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना डाइबिटीज के नियंत्रण में मददगार साबित हो सकता है।

हाइड्रेशन का ख्याल रखें

बारिश के मौसम में शरीर से पानी की खोई गई मात्रा पुरी करने के लिए अच्छे से पानी पिएं। यह खतरे को कम कर सकता है कि उन्हें उच्च रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़े।

बारिश के लिए तैयार रहें

बारिश के समय में रहने के लिए उपयुक्त कपड़े पहनें और सुनसान इलाकों से दूर रहें, क्योंकि वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा होता है जो डाइबिटीज के मरीजों के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है।

दवाओं का समय पर सेवन करें

डाइबिटीज के रोगी को अपनी दवाओं का समय पर सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। वे अपने डॉक्टर से सलाह ले कर यह सुनिश्चित करें कि वे किसी भी बदलते मौसम में अपनी दवाओं को कैसे बदलें।

पैरों को गीला होने से बचाएं

डायबिटीज के मरीजों को खुद को बारिश में भीगने से बचाना चाहिए। अपने पैरों को हमेशा साफ रखें। इससे आप संक्रमित होने से बच सकते हैं।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

डायबिटीज के मरीजों को अपने नाखूनों साफ रखें। बड़े नाखूनों में गंदगी भरती है, जिससे सबसे ज्यादा संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।

ये भी पढ़ें-  Breast Cancer के शुरुआती लक्षण देख लें, शहरी महिलाओं में क्यों बढ़ती जा रही बीमारी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो