whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Night Shift करने से बढ़ सकता है Diabetes, मोटापे का खतरा- Study

Diabetes and Night Shift Work: एक नए अध्ययन से पता चलता है कि लगातार तीन रात की शिफ्ट करने से डायबिटीज, और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है।
10:03 PM May 13, 2024 IST | Deepti Sharma
night shift करने से बढ़ सकता है diabetes  मोटापे का खतरा  study
मधुमेह और शिफ्ट कार्य Image Credit: Freepik

Diabetes and Night Shift Work: हमारी भागती-दौड़ती दुनिया में कई इंडस्ट्रीज चौबीसों घंटे कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए रात पर निर्भर हैं। हालांकि, अमेरिका में वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर द्वारा किए गए एक हालिया स्टडी ने लगातार तीन रातों की शिफ्ट में काम करने से जुड़े हेल्थ रिस्क पर प्रकाश डाला है।

जर्नल ऑफ प्रोटिओम रिसर्च में प्रकाशित स्टडी में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि कैसे रात की पाली हमारे शरीर पर कहर बरपा सकती है, जिससे डायबिटीज, मोटापा और अन्य मेटाबॉलिज्म संबंधी डिसऑर्डर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

यह रिसर्च दिमाग में स्थित हमारी ऑर्गेनिक पर प्रकाश डालता है, जो दिन और रात के चक्र के साथ हमारे शरीर की लय को कंट्रोल करती है। जब यह नाजुक संतुलन रात की पाली से बाधित होता है, तो यह एक श्रृंखला प्रतिक्रिया शुरू कर देता है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से रक्त ग्लूकोज विनियमन और ऊर्जा मेटाबॉलिज्म से जुड़ी है।

प्रमुख शोधकर्ताओं में से एक, प्रोफेसर हंस वान डोंगेन, इस व्यवधान के गहन परिणामों पर जोर देते हैं। वह बताते हैं कि लगातार तीन रात की शिफ्ट हमारे शरीर की प्रोटीन लय को अव्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त है, जिससे दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव पड़ता है।

खून के नमूनों का उपयोग करते हुए, अनुसंधान दल ने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और ग्लूकोज विनियमन से जुड़े प्रमुख प्रोटीन की पहचान की। जबकि कुछ प्रोटीन रात की पाली से अप्रभावित रहे, अधिकांश ने अपनी लय में महत्वपूर्ण परिवर्तन का अनुभव किया।

विशेष चिंता की बात यह थी कि रात की पाली में काम करने वालों में ग्लूकोज की लय का लगभग पूरा उलटफेर देखा गया। यह व्यवधान न केवल रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करता है, बल्कि इंसुलिन उत्पादन और संवेदनशीलता के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को भी प्रभावित करता है, जिससे मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी विकारों का खतरा बढ़ जाता है।

अध्ययन के निष्कर्ष स्वास्थ्य पर शिफ्ट के काम के हानिकारक प्रभावों को उजागर करने वाले सबूतों के बढ़ते समूह को जोड़ते हैं। पिछले शोध में रात की शिफ्ट को रक्तचाप बढ़ने से जोड़ा गया है, जिससे दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, खासकर उन लोगों में जो नियमित रूप से रात के समय काम करते हैं।

इन निष्कर्षों के निहितार्थ महत्वपूर्ण हैं, जो शिफ्ट के काम से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने के लिए सक्रिय उपायों की मांग करते हैं। नियोक्ताओं और नीति निर्माताओं को रात्रि पाली के श्रमिकों की भलाई का समर्थन करने के लिए रणनीतियों को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिसमें नियमित ब्रेक लागू करना, स्वस्थ भोजन विकल्पों तक पहुंच प्रदान करना और नींद की स्वच्छता को बढ़ावा देना शामिल है।

इसके अलावा, शिफ्ट में काम करने वाले व्यक्तियों को स्व-देखभाल प्रथाओं को प्राथमिकता देनी चाहिए, जैसे संतुलित आहार बनाए रखना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और जब भी संभव हो पर्याप्त आराम करना।

जबकि कुछ उद्योगों में रात्रि पाली एक आवश्यकता हो सकती है, हमारे स्वास्थ्य पर उनके पड़ने वाले गहरे प्रभाव को पहचानना और उसका समाधान करना महत्वपूर्ण है। जागरूकता बढ़ाकर और निवारक उपायों को लागू करके, हम सभी के लिए स्वस्थ कार्य वातावरण बनाने की दिशा में प्रयास कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- New Study: इन 4 आदतों को बदल डालिए, बढ़ सकते हैं जिंदगी के लगभग 5.5 साल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो