होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

डायबिटीज से बढ़ता है मेंटल प्रेशर! डॉक्टर से जानें कारण और बचाव

Diabetes Symptoms: डायबिटीज फिजिकल बीमारी तो है ही। मगर यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है। कैसे, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट से।
06:22 PM Oct 04, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Diabetes Symptoms: डायबिटीज की बीमारी और दिमाग की बीमारी एक-दूसरे से जुड़ी हुई समस्या ही है। हालांकि, डायबिटीज में इंसान को शारीरिक समस्याओं को झेलना पड़ता है लेकिन इन लोगों को कहीं न कहीं दिमाग पर भी इसका असर पड़ता है। डायबिटीज के मरीजों में डिप्रेशन, एंग्जाइटी और तनाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में एक सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज को रिवर्स यानी रोका जा सकता है या नहीं। इस पर हम डायबिटीज एक्सपर्ट डॉक्टर प्रमोद त्रिपाठी द्वारा दी गई टिप्स पर बात कर रहे हैं।

Advertisement

डायबिटीज कैसे दिमाग पर असर डाल रही है?

डायबिटीज की बीमारी में इंसान के इंसुलिन का स्तर ऊपर-नीचे होता रहता है। डायबिटीज में तनाव, चिंता और नींद की समस्याएं होना आम है, लेकिन इस बीमारी में कुछ और भी कारण हैं जो ब्रेन पर प्रभाव डालते हैं। जैसे कि- शुगर के चलते लोगों के खाने-पीने पर रोक लगाई जाती है, यह चीज इंसान के दिमाग में खाने से दूरी बनाने का प्रेशर बनाती है। लाइफस्टाइल से जुड़े ऐसे बदलावों का अचानक जिंदगी में आ जाना, जिन्हें रोज फॉलो करना आसान नहीं होता है। कई बार डायबिटीज के पेशेंट्स को इतने बदलाव करने पड़ जाते हैं कि एक अच्छा और सेहतमंद बदलाव भी उन्हें मेंटल प्रेशर लगने लगता है। कुछ लोगों को नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करना होता है, अगर उसमें गड़बड़ी दिखे तो उसे कम या ज्यादा करने का तनाव आ जाता है। इंसुलिन के इंजेक्शन्स के मिस होने की टेंशन होना। ये सभी चीजें डायबिटीज के मरीज को दिमागी रूप से प्रभावित करती हैं।

ये भी पढ़ें- लंच में शामिल करें इन 3 चीजों का कॉम्बिनेशन, कब्ज-एसिडिटी से लेकर पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा!

इन सभी कारणों से बचने के लिए लोग डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय ढूंढते हैं, पर क्या ऐसा हो सकता है?

Advertisement

जी हां, इसे राहत पाने के लिए कई उपाय हैं।

संतुलित आहार

अपनी डाइट में संतुलित और पौष्टिक आहार खाएं जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज जैसी चीजें शामिल हों। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, सफेद चावल या 1 गेहूं की रोटी भी शुगर लेवल को बढ़ा सकती है।

एक्सरसाइज

रोजाना व्यायाम करने से शरीर में इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है और इससे वजन भी कम होता है।

शुगर के अन्य विकल्पों का सेवन करें जैसे- कोकोनट शुगर, स्टिविया ले सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, इन चीजों में पाई जाने वाली शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो सीधा खून में प्रवेश नहीं करता है, इसलिए इन्हें खाया जा सकता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

शुगर को रिवर्स करने का क्या तरीका है?

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ज्यादा उम्र के लोगों में शुगर को रिवर्स करना काफी आसान है। ये लोग योगा और बैलेंसिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। अगर ये लोग रोजाना 30 मिनट तक इन चीजों को करते हैं तो शुगर रिवर्स करने में काफी मदद मिलेगी। योगा और मेडिटेशन से इनका मेंटल स्ट्रेस भी कम होगा। इसके अलावा अगर आप डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो उन्हें खाना मिस न करें। करेला और जामुन खाने से भी शुगर रिवर्स करने में मदद मिलती है। इन लोगों को नाश्ते में दाल से बनी इडली या चीले का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Diabetesdiabetes symptomsHealth News In Hindimental healthMental Stress
Advertisement
Advertisement