होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिवाली की लाइट्स भी बन सकती हैं सिरदर्द का कारण! जानें मेंटल स्ट्रेस से बचने के तरीके

Diwali 2024: दिवाली रोशनी का त्योहार है। हर किसी के घर में रोशनी के लिए रंग-बिरंगी मिर्ची या फैंसी लाइटें लगाई जाती हैं। इन लाइटों से कैसे आपके दिमाग पर असर पड़ रहा है? जानिए कारण, नुकसान और बचाव के सरल उपाय।
03:51 PM Oct 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Diwali 2024: देश में त्योहारों का समय चल रहा है। दिवाली, जो साल का सबसे बड़ा पर्व है, हर घर में इसके लिए महीनों पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। इस त्यौहार को रोशनी और दीयों के पर्व के रूप में भी जाना जाता है। चारों तरफ रंग-बिरंगी लाइटों से चकाचौंध होती है। दिवाली पर फैंसी लाइटें लगाने का भी ट्रेंड है, ये लाइटें आपको घर, दुकानों, सड़कों से लेकर दफ्तरों तक में लगी हुई मिल जाती हैं। पर क्या आप जानते हैं कुछ लोगों को इन लाइट्स से मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है? आइए जानते हैं कि उत्सव के दौरान त्योहार की रोशनी हमारे मूड और मेंटल हेल्थ को कैसे प्रभावित करती है। इसके साथ-साथ जानिए इनके प्रभाव से खुद को बचाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स।

Advertisement

दिवाली की लाइटों से दिमाग पर असर

तनाव

दिवाली की लाइटों से चमक और रंगों की मात्रा बढ़ जाती है, जो आंखों पर असर डालती हैं। कुछ लोगों को सीधा आंखों से इन रोशनियों को देखने में समस्या होती है। इस वजह से इन लोगों के अंदर तनाव की भावना पैदा होती है। विशेष रूप से सेंसिटिव लोगों को तो इन लाइटों से बहुत ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। इस कारण इन लोगों की खुशियों भरी दिवाली फीकी पड़ सकती है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

सोने में परेशानी होना

यह समस्या अधिकतर लोगों की है। कुछ लोगों को दिवाली पर कलरफुल लाइटें लगाना तो काफी पसंद है, लेकिन वहीं, लाइटों की रोशनी उन्हें रात के समय सोने में परेशानी देती है। ऐसा होना लाजमी है क्योंकि अच्छी नींद के लिए अंधेरे की जरूरत होती है। यहीं नहीं, दिवाली की लाइटों से निकलने वाली किरणें हमारे शरीर पर भी अपना प्रभाव डालती हैं, जिससे हार्मोन इंबैलेंस होता है।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

ओवरलोड

इन लाइटों का असर ऐसा होता है कि ये कुछ लोगों को ओवरलोड की भावना देने लगती हैं। उन्हें बेवजह के कामों का भार महसूस होने लगता है, जिससे चिंता और तनाव में भी बढ़ोतरी होती है।

आंखों पर प्रभाव

लंबे समय तक रंगीन लाइटों की रोशनी के संपर्क में रहने से आंखों में तनाव या बेचैनी हो सकती है, जिससे सिरदर्द और थकान की समस्या बढ़ सकती है।

ध्यान भटकना

दिवाली की इन लाइटों का तेज ऐसा होता है कि इससे आपका ध्यान भटकना तय है। इनकी रोशनी से काम करने में मुश्किल पैदा होती है।

इन टिप्स से खुद को बचाएं

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
diwali 2024diwali tipsHealth News In HindiLifestyle Tips
Advertisement
Advertisement