whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खीरे को नमक लगाकर खाना सही या नहीं? 5 बातें जानकर खुद फैसला लें

Do You Eat Cucumber With Salt: कई फल ऐसे हैं जिनमें नमक लगाकर खा सकते हैं और कुछ ऐसे हैं, जिनमें नमक लगाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में खीरे पर नमक लगाकर खा सकते हैं या नहीं, आइए ये बात जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।
05:27 PM Jun 10, 2024 IST | Deepti Sharma
खीरे को नमक लगाकर खाना सही या नहीं  5 बातें जानकर खुद फैसला लें
क्या आप खीरे को नमक के साथ खाते हैं? Image Credit: Freepik

Do You Eat Cucumber With Salt: गर्मियों के समय में अगर खाने के साथ अगर सलाद न हो तो खाना पूरी तरह से अधूरा ही रहता है। वहीं, गर्मियों में अगर सलाद की बात करें तो खीरा सबसे पहले कतार में रहता है। खीरे को फायदेमंद पोषक तत्वों में ज्यादा माना जाता है। इसमें भरपूर पानी और सॉल्युबल फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर में हाइड्रेशन अच्छा रहता है और कई चीजों में फायदा मिलता है।

कई एक्सपर्ट के अनुसार, खासकर गर्मियों के दौरान पानी की कमी हो जाती है। खीरा विटामिन ए, सी और फोलिक एसिड होता है। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फाइबर, मोलिब्डेनम और पोटेशियम के साथ-साथ कई मिनरल होते हैं। यह कई स्किन समस्याओं को सही करने, आंखों की सूजन और सनबर्न को कम करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खीरा को नमक लगाकर खाने से संबंधित कुछ नुकसान हो सकते हैं..

ब्लड प्रेशर 

नमक में सोडियम होता है, और अधिक सोडियम का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है। अगर आप रेगुलर रूप से खीरे पर नमक लगाकर खाते हैं, तो यह आपके सोडियम के सेवन को बढ़ा सकता है और हाई बीपी का खतरा बढ़ सकता है।

पानी की कमी

सोडियम शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकता है। अगर आप खीरे पर नमक लगाकर खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है और डीहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है।

स्वाद और पोषण पर असर 

खीरा अपने नेचुरल टेस्ट और पोषक तत्वों के कारण एक हेल्दी ऑप्शन है। नमक लगाने से इसका टेस्ट बदल सकता है और इसके नेचुरल पोषक तत्वों का सेवन कम हो सकता है।

किडनी की समस्याएं

अधिक नमक का सेवन किडनी की समस्याओं का कारण बन सकता है। यह किडनी पर ज्यादा प्रेशर डाल सकता है और लॉन्ग टर्म समस्याओं का कारण बन सकता है।

इसलिए, खीरे का सेवन करते समय नमक का इस्तेमाल लिमिट मात्रा में करना बेहतर है। खीरे को अपने नेचुरल रूप में खाएं और टेस्ट बढ़ाने के लिए अन्य हेल्दी ऑप्शन का यूज करें, जैसे कि नींबू का रस, काली मिर्च लगाकर खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Kidney Damage के ये 5 संकेत रात में आते हैं नजर, न करें इग्नोर वरना..

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो