खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या हंसने से सच में बढ़ती है आंखों की रोशनी? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

Dry Eyes Home Remedy: कहते हैं हंसने से जिंदगी लंबी चलती है। अब एक नए शोध में खुलासा हुआ कि हंसने से आंखें भी ठीक होती है। लदंन में हुई इस रिसर्च में क्या पाया गया, जानते हैं।
02:45 PM Sep 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
Dry Eyes Home Remedy
Advertisement

Dry Eyes Home Remedy: आंखों में ड्राइनेस से परेशान लोगों के लिए बढ़िया खबर है। इन लोगों को अब आंखों की ड्राइनेस दूर करने के लिए किसी आई ड्रॉप की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, साइंटिस्टों ने सूखी आंखों का एक प्राकृतिक और सस्ता उपाय ढूंढ निकाला है। हालिया रिसर्च में एक खुलासा हुआ है कि ठहाके मार-मार कर हंसने से आंखों का रूखापन दूर हो सकता है। यह टेस्ट सफल साबित हो गया है। इसका मतलब है ड्राई आइस के लिए अब महंगे आई ड्रॉप्स नहीं, लाफ्टर थेरेपी है बेस्ट दवा।

Advertisement

कहां हुई है रिसर्च?

यह रिसर्च ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने लंदन में की है। इन वैज्ञानिकों के अनुसार दुनिया में लगभग 36 करोड़ लोग ड्राई आई सिंड्रोम से गुजर रहे हैं, जिसके चलते यह शोध करना पड़ा। ब्रिटेन में ही 7 में से एक शख्स आंखों की समस्या से पीड़ित है। इन समस्याओं में आंखों की खुजली और लाल होना शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- अलर्ट! दिल्ली में फिर डेंगू की दस्तक, 2 लोगों की मौत; अब भी न संभले तो फैल जाएगी महामारी!

महंगे आई ड्रॉप को करें लाफ्टर थेरेपी से रिप्लेस

शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग आंखों में हर समय दवा का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए हंसना एक नया सहारा है। यह उन लोगों को महंगे इलाजों से निजात दिलाएगा जो उसे अफोर्ड नहीं कर पाते हैं। वैज्ञानिकों ने इस तरकीब को बेहतर विकल्प भी माना है।

Advertisement

कैसे हुआ था अध्ययन?

शोध के लिए वैज्ञानिकों ने दो समूह बनाए थे, इन समूह में चीन और ब्रिटेन के लोग शामिल थे। अध्ययन के लिए एक ग्रुप से सिर्फ हंसने-ठहाके लगाने वाली एक्सरसाइज करवाई गई थी। वहीं, दूसरे समूह का इलाज आई ड्रॉप्स की मदद से किया गया था। इन लोगों की आंखों में एक दिन में 4 बार आई ड्रॉप डाली गई थी। और थेरेपी वालों को दिन में 4 बार पांच-पांच मिनट के लिए हंसाया गया। लगातार आठ हफ्तों तक इस प्रैक्टिस को जारी रखा गया और फिर नतीजे लिए गए, जिसमें लाफ्टर थेरेपी ज्यादा सफल थी।

आंखों में ड्राइनेस का कारण

कैसे बचें?

ये भी पढ़ें- Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
dry eyes tipsEye healthEye Health NewsHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement