whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सावधान! सिर्फ पर्याप्त पानी पीने से नहीं रहती हेल्दी स्किन, ये 5 कारण भी हैं जिम्मेदार

Dry Skin Causes: बदलते मौसम में सेहत के साथ-साथ स्किन की देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। अगर आप अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखते हैं, तो इससे वो रूखी और बेजान होने लगती है। आज हम आपको आपकी उन 5 गलतियों के बारे में बताएंगे, जिससे आपको स्किन ड्राइनेस की समस्या हो सकती है।
08:17 AM Mar 31, 2024 IST | Nidhi Jain
सावधान  सिर्फ पर्याप्त पानी पीने से नहीं रहती हेल्दी स्किन  ये 5 कारण भी हैं जिम्मेदार

Dry Skin Causes: बदलती लाइफस्टाइल और अस्वस्थ खानपान का असर व्यक्ति की सेहत पर तो पड़ता ही है। इसी के साथ इससे उसकी त्वचा भी बेजान होने लगती है। दरअसल, जब स्किन को प्रॉपर न्यूट्रिशन नहीं मिलते हैं, तो इससे स्किन ड्राई होने लगती है। इसी वजह से कहा जाता है कि अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। जो लोग नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, उनके शरीर से आसानी से हानिकारक बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं।

लेकिन कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी लोगों की स्किन रूखी और बेजान होने लगती है। आइए जानते हैं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी स्किन ड्राई क्यों होती है।

ये भी पढ़ें- Skin Allergy से छुटकारा केवल 10 रुपये में, दाद-खाज-खुजली दूर भगाएंगे घरेलू उपाय

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

जो लोग बहुत ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, उनकी स्किन भी रूखी और बेजान होने लगती है। दरअसल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स में तरह-तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है। ऐसे में त्वचा बेजान होने लगती है, जिससे जलन और रैशेज आदि की समस्या होने लगती हैं।

गर्म पानी

जो लोग गर्मी में भी गर्म पानी से नहाते हैं, उन्हें स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है। दरअसल, जब शरीर पर गर्म पानी पड़ता है, तो इससे स्किन ड्राई होने लगती है, जिसके बाद खुजली और रैशेज की शिकायत भी होने लगती है।

शराब-धूम्रपान

जो लोग बहुत ज्यादा शराब पीते हैं या फिर धूम्रपान करते हैं, उन्हें भी स्किन से जुड़ी समस्या रहती है। दरअसल, ये सभी चीजें शरीर के लिए हानिकारक होती हैं, जिनका असर कहीं न कहीं त्वचा पर भी पड़ता है। इससे स्किन रूखी और शुष्क होने लगती है, जिससे व्यक्ति को खुजली, जलन और लाल चकत्ते की समस्या भी हो सकती है।

हार्मोनल इम्बैलेंस

जब शरीर में हार्मोन का इम्बैलेंस होता है, तो इससे स्किन पर भी असर पड़ता है। दरअसल, जब हार्मोन में उतार-चढ़ाव आते हैं, तो इससे बॉडी में पानी और जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्रभावित होने लगते हैं, जिसका असर स्किन पर भी देखने को मिलता है।

पोषक तत्वों की कमी

जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, तो इसका असर सेहत के साथ-साथ स्किन पर भी पड़ता है। बॉडी में जब ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन ई की कमी होती है, तो त्वचा रूखी होने लगती है। क्योंकि इनकी कमी से त्वचा को नमी नहीं मिलती है, जिससे स्किन ड्राई होने लगती है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 10 रुपये की ये एक चीज साफ कर देगी बाथरूम की गंदी टाइल्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो