whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बॉडी में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें Liver देने वाला है धोखा, जान लें लिवर खराब होने के लक्षण

Early Signs of Liver Damage: लिवर हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने से लेकर शरीर की गंदगी को दूर करने में मदद करता है। हालांकि हमारी खराब लाइफस्टाइल के कारण कई बार लिवर खराब हो जाता है जिसके कारण कई गंभीर बीमारी हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं लिवर खराब के शुरुआती संकेत क्या हैं।
03:58 PM Aug 07, 2024 IST | Sonali Pant
बॉडी में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें liver देने वाला है धोखा  जान लें लिवर खराब होने के लक्षण
Liver damage symptoms

Early Signs of Liver Damage: लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। जो पाचन में मदद करता है। इसके अलावा ये शरीर में मौजूद गंदगी को भी दूर करता है। ऐसे में अगर लिवर ठीक ढंग से काम करना बंद कर देता है तो इससे आपको कई गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए लिवर को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। हालांकि कई बार खराब लाइफस्टाइल के कारण हमारी लिवर खराब हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको लिवर खराब होने के शुरुआती लक्षण के बारे में बताएंगे, जिससे आप गंभीर बीमारी होने से बच सकते हैं।

लिवर खराब होने के शुरुआती लक्षण

शरीर का पीला होना

अगर आपको अपने शरीर में पीलिया जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो एक बार डॉक्टर के पास जाकर चेकअप जरूर करवा लें, क्योंकि ये लिवर खराब होने का लक्षण है। इसमें आंखों के नीचे पीलापन और स्किन भी पीली होने लगती है।

पेट में दर्द होना

लिवर के खराब होने पर शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है जिसके कारण आंतों में सूजन आने लगती है और पेट में दर्द होता है।

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक आने से 1 महीने पहले शरीर देता है ये संकेत, जान लें, वरना

डार्क पीले रंग की पेशाब

हमारी यूरिन का रंग हमारे स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है। अगर आपको डार्क पीले रंग की पेशाब हो रही है तो ये डिहाईड्रेशन का प्रतीक है और साथ में ये भी बताता है कि शरीर में कई टॉक्सिन्स मौजूद हैं जो लिवर समस्या होने का संकेत है।

भूख या वजन का कम होना

लिवर खराब होने के कारण खाना सही तरह से पच नहीं पाता है, जिसकी वजह से हमें कुछ भी खाने का मन नहीं होता है। लिवर खराब होने से वजन भी कम होने लगता है।

त्वचा में खुजली होना

त्वचा में खुजली होना भी लिवर में खराबी होने का लक्षण है। अगर आपको भी स्किन में खुजली हो रही है तो ये ऑब्सट्रक्टिव पीलिया का संकेत है। इसके अलावा आपको बाइल डक्ट में पथरी भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- माइग्रेन होने से पहले शरीर देता हैं ये 7 संकेत, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो