चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पिसी मिर्च में ईंट तो नहीं खा रहे हैं आप? कैसे करें चेक मसाले असली हैं या नकली

Easy Hacks To Spot Fake Spices: रसोई में यूज होने वाले मसालों में आजकल कई तरह की मिलावट करके बेचा जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि मसालों का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये सुरक्षित हैं या नहीं..
11:37 AM May 09, 2024 IST | Deepti Sharma
नकली मसालों की जांच कैसे करें Image Credit: Freepik
Advertisement

Easy Hacks To Spot Fake Spices: हमारे भारत में टेस्टी खाने का राज यहां के मसाले ही हैं। क्योंकि मसालों के बिना भारतीय खाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। आपको बता दें, मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं, बल्कि इनके ही कारण हमारे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रखने में काफी हेल्प मिलती है।

Advertisement

ये कई तरीकों से हेल्थ बेनिफिट्स भी देते हैं। अगर पुराने समय की बात करें, तो पहले की घरेलू महिलाएं अपने घरों पर ही जीरा, हल्दी, मिर्च, धनिया जैसे मसालों को पीसा करती थीं, जिसकी वजह इन मसालों में कहीं कोई मिलावट की कोई गुंजाइश नहीं रहती थी।

हालांकि, हाल ही में, वैश्विक स्वास्थ्य नियामकों (Global Health Regulators) द्वारा फेमस ब्रांड में कंटैमिनेशन का संदेह होने के बाद, मसालों और मसाला मिश्रणों पर चिंता बढ़ गई है।

कैंसर पैदा करने वाले एजेंट के साथ फूड्स प्रोडक्ट्स और मसालों की मिलावट पर चिंताएं बढ़ा दी हैं, लेकिन अगर आज के समय की बात करें, तो आज काफी बिजी लाइफस्टाइल और समय की कमी के कारण, ज्यादातर फैमिली में मसालों की जगह पर डिब्बाबंद मसालों पर सभी लोग डिपेंड हो गए हैं और इन सभी कारणों के चलते मिलावटी मसालों का कारोबार बहुत ज्यादा फलफूल रहा है।

Advertisement

क्योंकि पिसे हुए मसालों की प्योरिटी को आसानी से चेक नहीं किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप ब्रांड वाले मसालों की जगह पर खुले हुए मसाले ले रहे हैं, तो मिलावट पहचानने के कुछ उपाय आपको इसके साइड इफेक्ट से बचाव कर सकते हैं। आइए जान लेते हैं कैसे पहचानें कि मसाले मिलावटी हैं या नहीं?

मिलावटी मसालों की पहचान कैसे करें

ये भी पढ़ें- दिल्ली के इस रेस्टोरेंट में मिलती है Unlimited Aamras Thali

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsIndian spicesSpices
Advertisement
Advertisement