whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खाली पेट दही खाने से किन 5 बीमारियों से होता है बचाव

Curd Eating Empty Stomach: सुबह के समय दही खाने से पूरे शरीर को बेनिफिट्स मिलता है। इसमें प्रोटीन, हेल्दी बैक्टीरिया और कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के साथ-साथ पेट को हेल्दी रखता है। सुबह दही खाने के कई गुणकारी फायदे हैं। आइए जान लेते हैं किन बीमारियों में लाभदायक है खाली पेट दही खाना..                   
09:36 AM Jun 03, 2024 IST | Deepti Sharma
खाली पेट दही खाने से किन 5 बीमारियों से होता है बचाव
दही खाने के फायदे Image Credit: Freepik

Curd Eating Empty Stomach: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी, चाय या दूध के साथ करते हैं, लेकिन गर्मी में इन चीजों के बदले सुबह दही खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। जैसे आप देखते ही हैं कि जब किसी नए काम के लिए जाते हैं, तो दही चीनी खाकर जाते हैं, ठीक वैसे ही दही चीनी या सिर्फ दही खाना सुबह के समय खाना ज्यादा फायदेमंद हमारे शरीर के लिए होता है। इसकी बड़ी वजह यह है कि जब आप सुबह खाली पेट दही खाते हैं तो इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। दही को चीनी के साथ खाने से ये शरीर के लिए एक कैटेलिस्ट (केमिकल रिएक्शन की तरह का काम) की तरह काम करता है, जिससे आपके शरीर और दिमाग दोनों हेल्दी रहते हैं।

सुबह दही खाने से क्या होता है?

दही खाने से पाचन को मजबूती मिलती है और पेट की समस्याओं को दूर करने में हेल्प मिलती है। जिन्हें दूध पीना अच्छा नहीं लगता है वो दही खा सकते हैं। दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। गर्मी में दही चीनी मिलाकर खाने से पेट में ठंडक रहती है। इसके अलावा शुगर शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बनाए रखती है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है। दही में भरपूर प्रोबायोटिक्स होते हैं जो इंटेस्टाइन हेल्थ को अच्छा रखते हैं।

खाली पेट दही खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दही एक प्रोबायोटिक फूड पदार्थ है जो आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और अलग-अलग बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। खाली पेट दही खाने से 5 बीमारियों से होता है बचाव..

पेट के संक्रमण और अपच

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के संक्रमण और अपच को रोकते हैं। यह पेट की सेहत को सुधारता है और डाइजेशन प्रोसेस को आसान बनाता है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

दही में मौजूद लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं जैसे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) और इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज (IBD) के लक्षणों को कम कर सकता है।

इम्यूनिटी को मजबूत बनाए 

दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं, जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में हेल्प मिलती है। सुबह और शाम दही खाने से फायदा करता है। हालांकि, शाम दही खाना सेहत के लिए ठीक नहीं है।

वजाइनल इंफेक्शन

महिलाओं में वजाइना संक्रमण को रोकने में भी दही मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद अच्छे बैक्टीरिया वजाइना की हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस

दही में कैल्शियम और विटामिन डी की हाई मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

हालांकि, इनका ज्यादा फायदा उठाने के लिए बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना जरूरी है।

येे भी पढ़ें- ज्यादा गर्मी में क्या खाने से बचें? देखिए क्या कहते हैं Experts

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।   
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो