होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या आप ओवरवेट हैं? सलाद खाकर घटाएं वजन, नवरात्रि है शुरुआत करने का अच्छा समय

Reduce Obesity : अगर आपका वजन ज्यादा है और मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा तो सलाद खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। शुरुआत करने के लिए नवरात्रि अच्छा समय है। अगर आपका उपवास है तो अभी से सलाद खाने की शुरुआत कर दें ताकि आगे चलकर यह आदत में बदल जाए और मोटापा कम हो जाए।
10:59 AM Apr 11, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Reduce Obesity : सलाद खाकर भी मोटापा कम किया जा सकता है। चौंक गए ना...। यह बात एकदम सही है। एक्सपर्ट की मानें तो सलाद मोटापा कम करने में काफी कारगर है। डाइट एक्सपर्ट मोनिका शर्मा के मुताबिक सलाद में फाइबर समेत ऐसी कई चीजें होती हैं जो मोटापा कम करने में मददगार हो सकती हैं। ऐसा नहीं है कि सलाद सिर्फ नाम मात्र के लिए ही खाई जाए। अगर सलाद का असर देखना है तो इसे थाली भरकर खाना होगा और इसमें मौसमी सब्जियां और फल शामिल करने होंगे। सलाद में खीरे, टमाटर, गाजर, चुकुंदर, मूली, पत्ता गोभी, हरे मटर, अनार, संतरा आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

वजन कम करने और कंट्रोल में इस प्रकार है मददगार

भरपेट सलाद खाएं

सलाद बनाते समय ध्यान रखें ये बातें

सलाद बनाते समय सफाई का ध्यान जरूर रखें। फसल तैयार करते समय इसमें पेस्टिसाइड और फर्टिलाइजर्स का इस्तेमाल काफी होने लगा है। फिटनेस एक्सपर्ट अरुण सिंह के मुताबिक सलाद बनाने के लिए पहले गाजर, मूली आदि को छील लें। गाजर, चुकुंदर, हरे मटर, टमाटर को 5 मिनट के लिए गुनगुने पानी में रख दें। इससे इनमें मौजूद फाइटोन्यूट्रियंट्स थोड़े ज्यादा ऐक्टिव हो सकते हैं। साथ ही हानिकारक बैक्टीरिया भी मर जाते हैं।

ये फायदे भी हैं सलाद खाने के

यह भी पढ़ें : Weight Loss TIPS: गर्मियों में करें ये काम, तेजी से घटेगा मोटापा

Advertisement

एक्सरसाइज भी करें

ऐसा नहीं है कि सिर्फ सलाद खाने से ही वजन कम हो जाएगा। कुछ एक्सरसाइज भी करनी होंगी। अगर एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो रनिंग, स्वीमिंग और ब्रिक्स कर सकते हैं। अभी गर्मियां हैं तो बेहतर होगा कि स्वीमिंग करें। इससे दिमाग को भी शांति मिलती है। स्वीमिंग भी एक तरह से एक्सरसाइज है। स्वीमिंग करने से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं कम से कम 30 मिनट ब्रिक्स वॉक करें।

Open in App
Advertisement
Tags :
Control Obesityhealth tipshow to reduce obesityweight control tips
Advertisement
Advertisement