Edible Gold: क्या खाया जा सकता है सोना? सेहत और सुंदरता पर कैसे असरदार, जानें फायदे और नुकसान

Edible Gold: गोल्ड के बारे में हर कोई जानता है। सोना पहनने की चाहत तो हर किसी को होती है, मगर कई जगह इसे खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। क्या ऐसा करना हानिकारक होता है? चलिए जानते हैं कि असली सोना खा सकते हैं या नहीं और क्या इसके कोई लाभ भी हैं।

featuredImage
Edible Gold

Advertisement

Advertisement

Edible Gold: सोना किसे नहीं पसंद? हर कोई सोने को अपना बनाना चाहता है, मगर शायद कुछ लोगों की किस्मत ऐसी होती है कि वो जिंदगीभर में एक भी बार सोना नहीं पहन पाते या खरीद पाते। वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं जो सोना खाते हैं। जी हां, आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ विशेष खाद्य पदार्थों में सोने का इस्तेमाल होता है, जैसे मिठाई और पान। सोने का इस्तेमाल ब्यूटी के कामों में भी होता है। चलिए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान।

सोना खाने के फायदे

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार सोना खाने के कुछ अनोखे फायदे हैं। जैसे:

सूजन कम करें

सोना खाने से सूजन कम हो सकती है। गठिया के मरीजों को सोना खाना फायदेमंद बताया गया है। इसके सेवन से गठिया के मरीजों को दर्द और सूजन से राहत मिलती है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

सोने के सेवन से दिमाग की गतिविधि सही चलती है। इससे याददाश्त तेज होती है। माइंड शार्प और तेज होता है। सोना खाने से तनाव भी कम होता है।

एनर्जी

एक्सपर्ट्स के अनुसार सोना खाने से दिमाग और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें- इन 5 कारणों के चलते समय से पहले सफेद हो जाते हैं बाल, ये नुस्खे आएंगे काम 

त्वचा के लिए फायदेमंद

सोना स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। सोना स्किन एलर्जी, फंगल इंफेक्शन तथा जले और कटे निशानों को भी मिटाता है।

हालांकि, कुछ मेडिकल रिपोर्ट्स में पाया गया है कि सोने में किसी भी तरह की कोई न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होती, लेकिन ये भी बताया गया है कि इसे खाने से भी सेहत को कोई नुकसान नहीं होगा।

edible gold

क्या इस खाने के कोई नुकसान हैं?

वैसे तो जीरो न्यूट्रिशनल वैल्यू के बाद भी इसे खा सकते हैं, मगर सोना सिर्फ वहीं खाया जा सकता है जिस पर एडीबल (Edible) होने का मार्क लगा होता है। ज्यादा सोना खाने से पाचन की समस्या हो सकती है। अगर सोना 22 कैरेट से नीचे का है, तो वो टॉक्सिक माना जाता है। ये सोना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ लोगों को इसे खाने से एलर्जी भी हो सकती है। प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माएं भी इसे नहीं खा सकती हैं।

कैसे खाएं सोना?

सोने की पत्तियों को ही खाया जा सकता है जो एडीबल हो। सोना ज्यादा मात्रा में खाया नहीं जा सकता है। इसका इस्तेमाल खाने व मिठाई की सजावट के लिए किया जाता है। उतनी मात्रा का सोना खाने योग्य माना गया है।

ये भी पढ़ें- Best Cookware Material: खाना बनाने के लिए यूज करें ये 5 कुकवेयर, नहीं होगा सेहत को कोई नुकसान 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :