होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आंख रगड़ना पड़ सकता है भारी, तुरंत छोड़ दें ये आदत नहीं तो चली जाएगी रोशनी!

Eye Care Tips: हम शरीर के बाकी अंगों की तरह आंखों का ख्याल नहीं रखते हैं। यहां तक कि कई बार हम अपनी आंखों से जुड़ी परेशानियों को भी नजरअंदाज कर देते हैं। एक आदत है जो शायद आप भी करते होंगे, वह आदत है आंखों को रगड़ने की। आज हम आपको बताते हैं कि आंखें रगड़ना कितना खतरनाक हो सकता है।
03:40 PM Oct 06, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Eye Care Tips: आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग हैं। आंखों को सही देखभाल की जरूरत होती है ताकि कोई परेशानी न हो। आंखों को रगड़ने की आदत बहुत लोगों की होती है। पर क्या आप जानते हैं यह आदत कितनी हानिकारक होती है? जब भी हम ज्यादा देर तक स्क्रीन देखते हैं या फिर आंखों में धूल-मिट्टी घुस जाती है, तो हम तुरंत आंखों को साफ करने के लिए रगड़ लेते हैं, मगर ऐसा करने से आंखों को और भी ज्यादा नुकसान हो रहा है। बार-बार हाथों से आंखें रगड़ना आपके रेटिना को डैमेज करता है।

Advertisement

रेटिना पर पड़ रहा है प्रभाव

रेटिना आंखों का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, आंखों को रगड़ना रेटिना को क्षति पहुंचा रहा है जिससे आंखों की रोशनी जा सकती है। 2022 में एक रिसर्च हुई थी जिसे डिजिटल आई स्ट्रेन के नाम से जाना जाता है। इस रिसर्च के अनुसार आंखों में तनाव होने पर हम तेजी से आंखें रगड़ते हैं जिससे आंखों के रेटिना पर दबाव पड़ता है। कई बार रेटिना अपनी जगह से हिल सकता है जिससे परिस्थिति अत्यंत गंभीर हो सकती है और अगर समय से इलाज न करवाया गया तो अंधेपन की शिकायत भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Eyes Care Tips: आंखों की रोशनी तेज करने में मददगार हैं ये 5 ड्रिंक्स! जानें पीने का सही तरीका

बार-बार आंखें रगड़ने के नुकसान

1.कॉर्निया डैमेज

Advertisement

ज्यादा आंखें रगड़ने से आंखों के कॉर्निया में खरोचें आ सकती हैं। ऐसा करने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। कॉर्निया डैमेज होने से विजन प्रॉब्लम से लेकर अंधापन तक की समस्या हो सकती है। गंभीर स्थितियों में कॉर्निया की सर्जरी भी करवानी पड़ जाती है।

2.पहले से खराब आंखों को नुकसान

अगर आप पहले से ही आंखों की किसी समस्या को लेकर परेशान हैं, जैसे- ग्लूकोमा या मायोपिया, तो ऐसे में आंखों को रगड़ना और भी घातक है। इन लोगों को आंखें रगड़ने से अंधेपन की समस्या जल्दी आ सकती है।

3. इंफेक्शन और एलर्जी

जब भी हम आंखों को रगड़ते हैं तो हमारी आंखों के बाहरी त्वचा पर मौजूद धूल के कण, रगड़ने से आंखों के अंदर चले जाते हैं। बदलते मौसम में भी इंफेक्शन और एलर्जी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसमें आंखों में खुजली, जलन और आंखों का लाल होना शामिल है। इंफेक्शन ज्यादा होने से भी आंखों की रोशनी पर असर पड़ता है।

कैसे रखें आंखों का ख्याल?

मोबाइल, टीवी या स्क्रीन पर ज्यादा समय न बिताएं।
धूप में सनग्लासेस पहनें।
मेकअप को लगाकर कभी भी न सोएं।
कॉन्टेक्ट लेंस को पहनकर सोने से बचें।
साल में 2-3 बार आंखों की जांच करवाएं।
आंखों की किसी भी समस्या को इग्नोर न करें।

ये भी पढ़ें- High Cholesterol Diet: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 7 फल, ऐसे करें डाइट में शामिल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Eye careEye care TIPSHealth News In Hindi
Advertisement
Advertisement