whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

परिवार में किसी को शुगर है तो सचेत हो जाएं, 35 साल से पहले आपको भी हो सकती है डायबीटिज

Family History People Have High Risk Of Diabetes : एक रिसर्च के मुताबिक उन लोगों में डायबीटिज का खतरा ज्यादा होता है जिनके परिवार में किसी शख्स को डायबीटिज हो या पहले कभी रही हो। वहीं इस रिसर्च में डायबीटिज के कारण भी बताए गए हैं और 18 साल की उम्र तक डायबीटिज की जांच कराने को कहा गया है।
04:48 PM Jun 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
परिवार में किसी को शुगर है तो सचेत हो जाएं  35 साल से पहले आपको भी हो सकती है डायबीटिज
फैमिली हिस्ट्री वाले लोगों को डायबीटिज का खतरा ज्यादा है।

Family History People Have High Risk Of Diabetes : डायबीटिज की समस्या इन दिनों काफी लोगों में बढ़ती जा रही है। हैरानी की बात है कि यह बीमारी अब बड़ों के साथ बच्चों और युवाओं में भी देखी जा रही है। इस बीच एक रिसर्च में सामने आया है कि जिन लोगों के परिवार में किसी शख्स को डायबीटिज रही है, उसे भी डायबीटिज होने का काफी खतरा है। ऐसे में एक्सपर्ट ने इन्हें सचेत रहने और खानपान के साथ एक्सरसाइज पर ध्यान देने को कहा है। साथ ही बताया है कि जांच के जरिए भी डायबीटिज को काफी हद तक रोका और कंट्रोल किया जा सकता है।

देश का सबसे बड़ा सर्वे

डायबीटिज को लेकर यह रिसर्च डॉ. राकेश एम. पारीख के नेतृत्व में 16 इंस्टीट्यूट द्वारा की गई है। इस रिसर्च को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डायबीटिज इन डेवलपिंग कंट्रीज में प्रकाशित किया गया है। इस रिसर्च के लिए एक सर्वे किया गया जिसमें देशभर के 18 से 80 साल के 2,25,955 लोगों को शामिल किया गया। इस सर्वे को देश का सबसे बड़ा सर्वे बताया जा रहा है।

35 साल की उम्र तक के लोगों को खतरा

दैनिक भास्कर में प्रकाशित इस रिसर्च में बताया गया है कि डायबीटिज का खतरा उन लोगों काे ज्यादा है जिनके परिवार में किसी न किसी शख्स को डायबीटिज रही हो, खासतौर से पैरेंट्स को। रिसर्च के मुताबिक परिवार में अगर किसी को शुगर है या रही है तो 40 फीसदी लोगों में 35 साल की उम्र तक डायबीटिज का खतरा काफी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि लोगों के परिवार में किसी को डायबीटिज रही है तो बाकी के लोगों को 18 साल की उम्र तक डायबीटिज स्क्रीनिंग करा लेनी चाहिए ताकि इसे रोका जा सके या कंट्रोल किया जा सके।

फैमिली हिस्ट्री नहीं तो रिस्क कम

रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों के परिवार के जितने सदस्यों में डायबीटिज कम होगी यानी फैमिली हिस्ट्री कम होगी, उस शख्स को भी डायबीटिज होने का खतरा उतना ही कम होगा। हालांकि जिस परिवार में डायबीटिज की फैमिली हिस्ट्री कम है, वहां महिलाओं को डायबीटिज होने का खतरा ज्यादा होता है। रिसर्च में बताया गया है कि 35 साल से कम उम्र के लोगों में 11.5 फीसदी पुरुषों में तो 12.1 फीसदी महिलाओं में डायबीटिज का खतरा था। रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपियन लोगों की तुलना में भारतीयों को डायबीटिज 10 साल पहले होती है।

Sugar

खानपान पर ध्यान रखकर डायबीटिज का खतरा कम किया जा सकता है।

डायबीटिज के ये हैं सबसे बड़े कारण

  • देर से सोना और देर से उठना डायबीटिज के प्रमुख कारणों में एक है। इस वजह से लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते और डायबीटिज के शिकार हो जाते हैं।
  • खाने में प्रोटीन के बजाय कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे गेहूं, चावल, मैदा आदि का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह भी डायबीटिज का कारण होता है।
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो