whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fatigue Reason: हर वक्त थकान महसूस कराती हैं ये 8 गलतियां, कहीं आप तो नहीं करते? बीमारियों को दावत

Fatigue Reason: कुछ लोग हर समय थका-थका महसूस करते हैं, वे कोई भी काम करने लगते हैं तो उन्हें नींद महसूस होती हैं। जानिए इन सबके पीछे क्या वजह है और कैसे इससे राहत पा सकते हैं
10:11 AM Aug 19, 2024 IST | News24 हिंदी
fatigue reason  हर वक्त थकान महसूस कराती हैं ये 8 गलतियां  कहीं आप तो नहीं करते  बीमारियों को दावत
Fatigue Symptoms

Fatigue Reason: इंसान के लिए हेल्दी खाना और अच्छी नींद दोनों जरूरी होती है ताकि वे स्वस्थ रह सके।  कुछ लोग हमेशा खुद को थका हुआ और नींद में महसूस करते हैं, इसका कारण हो सकता है रोजमर्रा की ये गलतियां जो आप हर दिन दोहरा रहे हैं, इस परेशानी को सामान्य समझने की भूल न करें, ये कई गंभीर बीमारियों का बुलावा भी हो सकता है।

जानिए थकावट के मुख्य कारण क्या है

एक्सरसाइज न करना

जो लोग हमेशा सिर्फ बिस्तर आलसियों की तरह पड़े रहते हैं और किसी प्रकार की कई शारीरिक एक्टिविटी  नहीं करते, उन्हें थकावट महसूस हो सकती है। वर्कआउट करने से शरीर की मसल्स एक्टिव रहती है और आप फ्रेश फील करते हैं। हर किसी को लगभग 75 से 150 मिनट की एक्सरसाइज 1 हफ्ते में जरूर करनी चाहिए।

बैड पोस्चर

अक्सर आपने देखा होगा कुछ लोग कहीं भी खड़ें हो या बैठे हो,  वे अपने शरीर को पूरी तरह से ढीला छोड़ देते हैं। इंसान के लिए सही पोस्चर यानी सही पोजिशन में बैठना जरूरी होता है ताकि वे कॉन्फिडेंट और हेल्दी महसूस कर सकें। ऐसे लोग हमेशा गर्दन और हाथों को लटका कर चलते हैं और बिना सहारे के बैठने से परहेज करते हैं। ये आदत शरीर में ब्लड फ्लो को धीमा करती है और रीढ़ की हड्डी पर भी असर डालती है।

ये भी पढ़ें– सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

कार्ब्स का सेवन करना

फिट और दुरुस्त महसूस करने के लिए खाना हेल्दी होना जरूरी है। जो लोग ज्यादा बाहर का या मैदे से बनी चीजों का सेवन करते हैं, उन्हें भी यह समस्या हो सकती है। ऐसे फूड आइटम्स शरीर में एनर्जी के फ्लो को और कमजोर कर देते हैं। इसलिए अपने खानपान पर ध्यान दें और अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन को शामिल करें।

लंबे समय तक एक जगह बैठना

शरीर को एक्टिव रखना बहुत जरूरी होता है, अगर आप घंटों एक जगह बैठे रहेंगे और चलेंगे-फिरेंगे नहीं तो आपका वजन बढ़ सकता है। ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म भी कमजोर हो सकता है। ये भी हर समय थकावट महसूस करने का एक कारण हो सकता है। अगर आप डेस्क जॉब करते हैं तो काम के बीच छोटा-छोटा गैप लें और वॉक करें।

Tiredness

Tiredness

शुगर ड्रिंक्स का सेवन

रोजाना चीनी युक्त ड्रिंक्स जैसे कोल्ड ड्रिंक, पैक्ड जूस या स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करना भी शरीर के लिए हानिकारक होता हैा। शुगर आपके शरीर में एनर्जी के लेवल को स्लो कर देते हैं। साथ ही इससे आपके ब्लड में शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है और आप पूरे दिन थके हुए रहते हैं। इन ड्रिंक्स के अलावा ताजा फलों का रस या फिर सब्जियों का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होगा।

कैफीन का अधिक सेवन

जो लोग ज्यादा चाय-कॉफी का सेवन करते हैं उनकी बॉडी भी थकी हुई रहती है। कॉफी आपको इंस्टेंट एनर्जी देती है लेकिन ये अंदर से आपकी बॉडी को कमजोर करती है। चाय-कॉफी ज्यादा पीने से शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है। दिन में सिर्फ 1 से 2 बार ही इन चीजों का सेवन करें।

बैड सेक्स लाइफ

अगर कोई लंबे समय से सैक्स से दूरी बना रहे हैं तो उनकी बॉडी भी वीक और थकावट से भर जाती है। खासकर पुरुषों के लिए अच्छी सेक्स लाइफ होना जरूरी है। इन लोगों के लिए बाकी चीजों के साथ नियमित रूप में संबंध बनाने से स्ट्रेस कम होता है, बॉडी हेल्दी रहती है और अच्छी नींद आती है।

गट हेल्थ

सेहतमंद गट यानी सेहतमंद शरीर, अगर आप अच्छी डाइट नहीं लेंगे तो गट हेल्थ वीक हो सकती है। गट शरीर का सबसे अहम हिस्सा होता है, इसे पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलना जरूरी है नहीं तो इस कारण आप थकावट महसूस कर सकते हैं। गट हेल्थ आपकी मेंटल हेल्थ और हार्मोन्स को भी प्रभावित करता है। अच्छी गट के लिए खाने में दही, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल खाना चाहिए।

थकावट के कारण हो सकती हैं ये बीमारियां

शरीर में ज्यादा थकावट होने से इंसान बीमार होने लगता है। अगर समय रहते इन बातों पर ध्यान न दिया जाए तो डायबिटीज, हार्ट डिजीज, एनीमिया से लेकर डिप्रेशन तक की बीमारी हो सकती है। कुछ लोगों को इससे फूड एलर्जी भी हो जाती है, इस बीमारी में उनको खाना खाने के तुरंत बाद से ही नींद आने लगती है।

ये भी पढ़ें-सिर्फ 15 मिनट में Breast Size बढ़ जाएगा; जानें क्या है नई टेक्नोलॉजी और इसके फायदे?

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो