whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Fatty Liver की समस्या से हैं परेशान? कमाल कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

Fatty Liver Home Remedies: फैट एक ऐसा शब्द है जिसकी वजह से शरीर में कहीं भी हो सकता है। अगर ये ज्यादा जमा होने लगता है तो लिवर में दिक्कत शुरू हो जाती हैं। ऐसे में इस बीमारी को सही करने के लिए ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं, आइए जानें ये नुस्खा.. 
06:04 PM Jun 09, 2024 IST | Deepti Sharma
fatty liver की समस्या से हैं परेशान  कमाल कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे
फैटी लिवर के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik

Fatty Liver Home Remedies: गलत डाइट और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग फैटी लिवर कि समस्या से ग्रस्त रहते हैं। लिवर में ज्यादा फैट होने पर वह फैटी कहलाता है। फैटी लिवर दो टाइप का होता है, एक है एल्कोहॉलिक फैटी लिवर और दूसरा नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर होता है। एल्कोहॉलिक फैटी लिवर में ज्यादा शराब पीने के कारण होता है और नॉन-एल्कोहॉलिक आपकी लाइफस्टाइल, जेनेटिक, डाइट में लापरवाही के कारण होता है।

फैटी लिवर की बीमारी 10 में से लगभग 5-7 लोगों को फैटी लिवर होता है। इस समस्या को इग्नोर करना काफी गंभीर हो सकता है। लिवर के मामले में ज्यादा लापरवाही ज्यादा करने से ये लिवर कैंसर की वजह बन सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल है जिम्मेदार

अगर लिवर सही से वर्क नहीं कर रहा है तो इसका मतलब है शरीर में मौजूद फैट के साथ-साथ प्रोटीन से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है। ये बढ़ता कोलेस्ट्रॉल दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी तेजी से बढ़ा सकता है।

फैटी लिवर के लक्षण

  • वजन कम होना
  • कमजोरी महसूस होना
  • आंखों और त्वचा में पीलापन आना
  • खाना डाइजेस्ट न होना
  • एसिडिटी होना या पेट में सूजन होना

फैटी लिवर में कारगर ये नुस्खे 

फैटी लिवर में भूमि आंवला एक आयुर्वेदिक मेडिसिन की तरह काम करता है। इसके फल बिल्कुल आंवला की तरह दिखते हैं। इसलिए इसे भूमि आंवला भी बोलते हैं। इसकी आसानी से टेबलेट भी मिलती है। इसके अलावा पुनर्नवा (Punarnava Plant) एक मेडिसिनल प्लांट है, जिससे फैटी लिवर की समस्या दूर होती है।

पुनर्नवा में नए सेल बनाने के गुण मौजूद होते हैं और इसके साथ ही विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। इसे आप खाने से पहले ले सकते हैं। इसका रस लेने से गैस नहीं बनती है और खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। पुनर्नवा में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे लिवर से जुड़ी बीमारियां दूर होती है।

ये भी पढ़ें-  World Brain Tumour Day: ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? जानें लक्षण और बचाव के लिए हेल्दी डाइट

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो