whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

फैटी लिवर का घर पर ऐसे करें टेस्ट; डॉक्टर ने बताए तरीके, कहीं आप तो नहीं शिकार?

Fatty Liver Symptoms: लिवर हमारी बॉडी के अहम अंगों में से एक है। इसमें किसी भी प्रकार की खराबी होना चेतावनी है कि आप बीमार हैं। फैटी लिवर, लिवर से जुड़ी ऐसी ही एक बीमारी है, जो अत्यधिक गंभीर मानी जाती है। डॉक्टर शिव कुमार सरीन बताते हैं कि फैटी लिवर की जांच के लिए आपको कहीं और नहीं बल्कि खुद सेल्फ टेस्ट करने की जरूरत है।
01:22 PM Oct 24, 2024 IST | Namrata Mohanty
फैटी लिवर का घर पर ऐसे करें टेस्ट  डॉक्टर ने बताए तरीके  कहीं आप तो नहीं शिकार
Fatty Liver Symptoms

Fatty Liver Symptoms: फैटी लिवर ऐसा रोग है जिसमें लिवर की कोशिकाओं में एक्सट्रा फैट जम जाता है। फैट के जमाव से समय के साथ लिवर में सूजन और खराबी हो सकती है। फैटी लिवर रोग के दो मुख्य प्रकार हैं: नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर और एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज। हालांकि, दोनों ही स्थितियां गंभीर हैं। इसके होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसे लाइफस्टाइल से जोड़ा जाता है क्योंकि लिवर डैमेज का प्रमुख कारण खाने-पीने की खराब आदतें हैं। फैटी लिवर की जांच के लिए लोग डॉक्टरों व लैब्स में जाकर टेस्ट करवाते हैं, मगर आज हम आपको फैटी लिवर का सेल्फ टेस्ट करना सिखाएंगे। सेल्फ टेस्ट का मतलब है घर पर ही बिना जांच के आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके लिवर में फैट जमा हुआ है या नहीं। इस बारे में डॉक्टर शिव कुमार सरीन ने खुद बताया है।

Advertisement

फैटी लिवर सेल्फ टेस्ट करना बेहद आसान है। हाल ही में डॉक्टर शिव कुमार सरीन, जो गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट और लिवर स्पेशलिस्ट हैं, उन्होंने नवभारत टाइम्स के साथ एक ताजा इंटरव्यू में लिवर और लिवर से जुड़ी कई बातें बताई हैं। इस कड़ी में एक सवाल यह भी था कि घर पर कैसे फैटी लिवर की जांच करें, जिस पर डॉक्टर ने 5 सेल्फ टेस्ट के तरीके सुझाए हैं।

ये भी पढ़ें- Diabetes Reverse के लिए फॉलो करें ये डाइट

Advertisement

1. मस्से होना

Advertisement

डॉक्टर सरीन के अनुसार गर्दन के आस-पास, बांहों से लेकर छाती के आस-पास काले-सफेद रंगों के मस्से होना लिवर में फैट जमने का संकेत हैं। यह साफ तौर पर इशारा करता है कि लिवर में डैमेज की शुरुआत हो चुकी है।

2. गर्दन पर काली लाइनें बनना

अगर आपकी गर्दन और उसके आस-पास कहीं भी स्किन काली हो रही है या काले रंग की लाइनें बनती दिख रही हैं, तो यह भी फैटी लिवर का सीधा संकेत हैं, जिसे नजरअंदाज करना सही नहीं है। डॉक्टर सरीन के मुताबिक, ऐसी काली लाइनें लिवर में जमे फैट के साथ-साथ यह भी संकेत देती हैं कि आपका मेटाबॉलिज्म वीक हो रहा है।

fruits to avoid in fatty liver

photo credit- freepik

3. कमर का साइज

जी हां, यह संकेत कुछ अलग है मगर डॉक्टर के अनुसार हमारी कमर का साइज भी हमें फैटी लिवर रोग के बारे में बताता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी महिला की कमर यदि 75 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो उन महिलाओं को तुरंत लिवर की जांच करवा लेनी चाहिए। इसके विपरीत, पुरुषों की कमर अगर 90 सेंटीमीटर से ज्यादा हैं, तो यह उनके लिए संकेत है कि लिवर में फैट जमने लगा है।

4. जेनेटिक्स

जेनेटिक्स में लोगों को विरासत में गंभीर से गंभीर रोग तोहफे में मिल जाते हैं। इनमें लिवर रोग भी शामिल है। लिवर के रोगों में फैटी लिवर को समझने के लिए आपको कुछ चीजों पर ध्यान देना होगा, जैसे- अगर आपके परिवार में कोई फैटी लिवर से पीड़ित था या है और फिर अगर आप भी हमेशा बीमार हो रहे हैं, पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो इस बात की संभावना रहती है कि आपको भी फैटी लिवर है।

5. मोटापा

ज्यादा वजन होना या ओबेसिटी के शिकार लोगों को फैटी लिवर रोग होने की पूरी संभावना रहती है। डॉक्टर के अनुसार, हर स्वस्थ इंसान का वजन उनकी हाइट के हिसाब से होता है। जैसे- अगर किसी की हाइट160 सेंटीमीटर है, तो महिला का वजन 55 किलो होना चाहिए और पुरुष का वजन 60 किलो होना चाहिए। अगर कोई किसी बीमारी का मरीज है, तो उसका वजन 50 किलो होना चाहिए। यदि इस हिसाब से वजन का मापदंड नहीं बैठ रहा है, तो फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो