खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पैरों में सूजन देती है 7 बीमारियों का संकेत, न करें इग्नोर

Feet Swelling Indicate Disease Signs: कभी-कभी चलते-चलते या फिर बैठे-बैठे पैरों में भी सूजन आ जाती है और कुछ समय बाद ठीक भी हो जाती है। हालांकि, लगातार सूजन रहती है, तो बिना देर किए तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। अक्सर पैरों में सूजन आने का मतलब कई बीमारियों का संकेत होता है। 
08:36 PM May 23, 2024 IST | Deepti Sharma
पैरों में सूजन के चेतावनी संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

Feet Swelling Indicate Disease Signs: पैरों में कई बार सूजन किसी भी कारण से आ सकती है। यह एक नॉर्मल प्रॉब्लम है जिसका हर कोई सामना करता है। हालांकि, अगर यह समस्या कभी-कभी हो रही है और बाद में सही हो जाती है, तो चिंता की बात नहीं है। लेकिन जब लगातार सूजन रहने लगती है तो जाहिर सी बात है ये चिंता का कारण बन सकता है। अगर पैरों में कई सप्ताह या महीनों तक सूजन है, तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है।

Advertisement

कई बार पैरों में सूजन कई गंभीर बीमारियों के होने का संकेत देती है, इसलिए इसे बिल्कुल अनदेखा न करें। नॉर्मल मामलों में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पा रहा है तो इस कारण हो सकता है।

चलिए जान लेते हैं कि पैरों में सूजन होने पर किन-किन बीमारियों का शिकार होते हैं आप? ये 7 बीमारियां हैं जो पैरों में सूजन का कारण बन सकती हैं, आइए जान लेते हैं..

दिल की बीमारी- दिल सही तरीके से ब्लड पंप नहीं कर पा रहा है तो पैरों में सूजन हो सकती है। इसे कंजेस्टिव हार्ट फेलियर भी कहा जाता है।

Advertisement

किडनी की बीमारी- किडनी सही से काम नहीं कर रही हो तो शरीर में पानी और नमक की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे सूजन हो सकती है।

लिवर की बीमारी- लिवर की बीमारियों जैसे सिरोसिस में भी शरीर में लिक्विड जमा हो सकता है, जिससे पैरों में सूजन हो सकती है।

थायरॉयड समस्याएं- हाइपोथायरायडिज्म में थायराइड हार्मोन की कमी से पैरों में सूजन हो सकती है।

प्रेगनेंसी- गर्भावस्था के दौरान भी महिलाओं के पैरों में सूजन आम है, लेकिन अगर यह ज्यादा हो, तो यह प्री-एक्लेम्पसिया का संकेत हो सकता है।

डीप वेन थ्रोम्बोसिस (Deep Vein Thrombosis)- पैरों की नसों में खून का थक्का जमने से भी सूजन हो सकती है। यह स्थिति गंभीर हो सकती है और इसका इलाज जरूरी है।

लिम्फेडेमा- यह स्थिति तब होती है जब लिम्फ सिस्टम में रुकावट आ जाती है, जिससे लिम्फ फ्लूइड पैरों में जमा हो जाता है और सूजन हो जाती है। अगर आपको पैरों में लगातार सूजन महसूस हो रही है, तो इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें- ये 7 सब्जियां डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement