whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको फूड एलर्जी है, जानें क्यों होती है बीमारी? कैसे करें बचाव

Food Allergy Symptoms: आजकल तरह-तरह की फूड एलर्जी होने लगी है। उन्हीं में से एक FDEIA फूड एलर्जी है। जो तब होती है जब एक व्यक्ति ऐसा फूड खाता है जिससे वह एलर्जिक होता है और खाने के कुछ ही घंटे बाद वह फिजिकल एक्सरसाइज करता है। इस एलर्जी में सांस लेने में दिक्कत, पेट दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं।
02:08 PM Jul 18, 2024 IST | News24 हिंदी
ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको फूड एलर्जी है  जानें क्यों होती है बीमारी  कैसे करें बचाव
Food Allergy

Food Allergy Symptoms: फूड एलर्जी एक ऐसी बीमारी है जो अक्सर तब होती है जब कोई व्यक्ति ऐसा फूड खा लेता है जो उसे सूट नहीं करता। आपने आम फूड एलर्जी के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी फूड एलर्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हो।

FDEIA (फूड डिपेंडेंट एक्सरसाइज इंड्यूस्ड एनाफिलेक्सिस) एक ऐसी बीमारी है, जो तब होती जब आप एक ऐसा फूड खाते हैं जिससे आपको एलर्जी है। इस बीमारी के लक्षण तब बाहर आते हैं जब खाने के कुछ ही घंटे बाद व्यक्ति कोई एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करता है। ऐसे में अगर आपको नहीं पता कि आप किस फूड से एलर्जिक हैं तो संभल जाएं।

क्या कहते हैं एलर्जी एक्सपर्ट?

गंगाराम अस्पताल के एलर्जी एक्सपर्ट डॉक्टर नीरज गुप्ता बताते हैं कि ये बीमारी किसी को भी हो सकती है, फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा। डॉक्टर नीरज कहते हैं कि अक्सर इस एलर्जी में कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं लेकिन ये बीमारी दूसरी चीज से हो जाती है। जैसे आप कुछ खाते हैं जिससे आपको एलर्जी है और उसके कुछ ही घंटे बाद आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये बीमारी खाने के बाद एक्सरसाइज करने से होती है।

FDEIA के लक्षण

  • छाले या रैशेज होना।
  • पेट में दर्द और उल्टी होना।
  • सांस लेने में कठिनाई होना।
  • चेहरे, होंठ और गले में सूजन होना।
  • कमजोरी और चक्कर आना।

कैसे करें FDEIA से बचाव

FDEIA के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इसके लक्षणों की पहचान होना जरूरी है और साथ ही आपको पता होना चाहिए कि ये किस दूसरी चीज से होता है।

ट्रिगर्स को पहचानें

अगर आपको लगता है कि आपको FDEIA है और आप किसी फूड से एलर्जिक हैं तो एक बार किसी एलर्जी एक्सपर्ट से जरूर मिलें और उनसे जानें कि किस एक्टिविटि से आपको ये बीमारी हो सकती है।

भोजन और गतिविधियों की योजना बनाएं

शारीरिक गतिविधि करने से पहले उन फूड्स का सेवन न करें जिनसे आप एलर्जिक हैं और साथ ही खाने के बाद पाचन के लिए शरीर को समय दें।

इमरजेंसी के लिए दवा रखें

अगरआपको FDEIA है तो हमेशा अपने पास इमरजेंसी के लिए दवा रखें और साथ ही ये सुनिश्चित करें कि आपके परिवार और दोस्तों को इसके बारे में पता हो ताकि इमरजेंसी पड़ने पर वह आपकी मदद कर सकें।

ये भी पढ़ें- चेहरे पर बेसन लगाने के 4 साइड इफेक्ट, कहीं ग्लोइंग स्किन पर पिंपल्स न हो जाएं

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो