whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

थायरॉयड से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स से दूरी है जरूरी, हेल्थ पर भारी पड़ जाएगा स्वाद का लालच

Foods To Avoid In Thyroid: पिछले कुछ सालों से थायरॉयड की समस्या काफी बढ़ गई है। इसका सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान है। ऐसे में जिन व्यक्ति को थायरॉयड है उन्हें अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए, तो आइए जानते हैं कि इस बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
09:16 AM Jul 28, 2024 IST | News24 हिंदी
थायरॉयड से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स से दूरी है जरूरी  हेल्थ पर भारी पड़ जाएगा स्वाद का लालच
foods to avoid in thyroid

Foods To Avoid In Thyroid: पिछले कुछ समय से थायरॉयड के मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। इसका सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल है। थायरॉयड गर्दन में मौजूद एक ग्रंथि (gland) है, जो थायरोक्सिन हार्मोन का उत्पादन करता है। ये हार्मोन शरीर के विकास के लिए आवश्यक होता है। जब थायरोक्सिन का सही से उत्पादन नहीं हो पाता है तो थायरॉयड की समस्या होने लगती है। आमतौर पर ये बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होती है। इस बीमारी में वजन तो बढ़ता और घटता है ही साथ में शरीर में मौजूद हार्मोन लेवल में भी गड़बड़ी होने लगती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को थायरॉयड की समस्या है तो उन्हें कुछ फूड्स को अवॉइड करना चाहिए। आइए जानते हैं कौन से हैं वो फूड्स।

चाय या कॉफी

थायरॉयड में चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कैफीन लेने से आपकी पहले से ही सूजी हुई थायरॉयड ग्रंथि (Thyroid Gland)और ज्यादा सूज जाती है। इससे थायरोक्सिन हार्मोन का उत्पादन कम होता है जो आपके थायरॉयड के उपचार में देरी करता है।

ग्लूटेन फूड्स

ग्लूटेन फूड्स जैसे गेहूं, जौ, पास्ता, मैदा आदि का सेवन करना भी थायरॉयड के मरीज के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे थायरॉयड में होने वाली सूजन बढ़ जाती है। बेहतर ये होगा कि आप ग्लूटेन फ्री आटे का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें- Sleeping Benefits: अगर मम्मी ज्यादा देर सोने पर बोले, तो गिनवा दें ये 7 फायदे

शराब

शराब के सेवन से थायरॉयड ग्रंथि पर बुरा असर पड़ता है। इससे थायरॉयड हार्मोन का उत्पादन नहीं हो पाता है जिसके कारण आपकी समस्या और भी बढ़ जाती है। इसलिए थायरॉयड में एक्सपर्ट शराब का सेवन न करने की सलाह देते हैं।

केक

अगर आपको थायरॉयड की समस्या है तो आपको ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए। केक में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है और इसमें कोई भी पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं। साथ में ये आपके मेटाबॉलिज्म को कम करता है जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

 फ्राइड फूड

थायरॉयड के मरीजों को ऑयली फूड जैसे पकोड़े, फ्राइड चिकन, समोसे आदि के सेवन से बचना चाहिए। इन सभी में अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो थायरॉयड की समस्या को और अधिक बढ़ा देता है।

ये भी पढ़ें- Breast Cancer को पल में पहचान लेगी ये Smart Bra! जानिए कीमत और खासियत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो