whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

शारीरिक संबंध के मामले में हैं कमजोर? 5 चीजें खाकर ठीक कर सकते हैं स्टैमिना

Foods to Eat for Stamina: कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के चलते आपकी सेक्शुअल लाइफ पर काफी असर डालती है। कुछ लोग शरीर में कमी को दूर करने के लिए तमाम चीजें अपनाते हैं, लेकिन अगर डाइट में कुछ फूड्स शामिल करते हैं, तो इससे खोई हुई एनर्जी वापस पा सकते हैं। 
11:01 PM Apr 01, 2024 IST | Deepti Sharma
शारीरिक संबंध के मामले में हैं कमजोर  5 चीजें खाकर ठीक कर सकते हैं स्टैमिना
Image Credit: Freepik

Foods to Eat for Stamina: एक हेल्दी सेक्शुअल लाइफ आपके पार्टनर के साथ एक इमोशनल बॉन्ड बनाने में हेल्प करती है, लेकिन  कभी-कभी थकान होने की वजह से उन खास पलों को एन्जॉय नहीं कर पाते हैं और इसका असर रिलेशनशिप पर भी दिखने लगता है। ऐसे में कई लोग परेशान होकर तरह-तरह की मेडिसिन खाना शुरू कर देते हैं, जो कंडीशन को ज्यादा खराब करते हैं।

इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है अपनी डाइट पर ध्यान देना। इसलिए कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो स्टेमिना बढ़ाने में मददगार होते हैं। ताकि आप अपने पार्टनर के साथ बिना किसी थकान के ज्यादा समय बीता पाएं और खुलकर एंजॉय कर सकें।

क्या खाना चाहिए?

ऐसे कई फूड प्रोडक्ट हैं जो वास्तव में आपके यौन जीवन को बढ़ा सकते हैं। वे आपके दिल को स्वस्थ रखकर और ब्लड को सही जगहों पर जा सकते हैं।

अलसी के बीज

यह सुपरफूड अपने समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट गुणों और सेक्शुअल ऑर्गन में ब्लड के फ्लो को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अलसी के बीज में लिगनेन होता है। ये एस्ट्रोजन जैसे केमिकल होते हैं, जिनमें एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं।

सीप

यह समुद्री भोजन जिंक से भरपूर है, जो यौन परिपक्वता के लिए एक प्रमुख मिनरल है। जिंक आपके शरीर को टेस्टोस्टेरोन का प्रोड्यूज करने में मदद करता है, जो यौन इच्छा से जुड़ा हार्मोन है। यह थायरॉयड हार्मोन को जोड़ने में भी मदद करता है, जो ऊर्जा के लिए जरूरी है। सीप में सेक्शुअल एक्टिविटी के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज, सीप की तरह, जिंक से भरे होते हैं। वे मैग्नीशियम का भी एक बड़ा स्रोत हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी हाइपरटेंसिव और कार्डियो प्रोटेक्टिव पोषक तत्व होते हैं, जो सेक्शुअल हेल्थ के लिए जरूरी हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड गायनेकोलॉजी और प्रोस्टेट हेल्थ में मदद कर सकता है। ओमेगा-3 शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है।

अनार के बीज

अनार के बीज पॉलीफेनोल्स से भरपूर होते हैं। पॉलीफेनोल्स ऐसे कंपाउंड हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हैं। ऐसा माना जाता है कि वे ब्लड वेसल्स को आराम देते हैं और दिमाग के साथ-साथ दिल तक खून की आपूर्ति बढ़ाते हैं।

एवोकैडो

"एवोकैडो" शब्द एज़्टेक शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है अंडकोष (Testicles), तो एवोकाडो वास्तव में अंडकोष के लिए अच्छा है। बहुमुखी और पौष्टिक, एवोकाडो विटामिन ई से भरपूर होता है। विटामिन ई एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह स्पर्म डीएनए डैमेज को भी कम कर सकता है।

ये भी पढ़ें- Thyroid के प्रकारों में से एक है हाइपोथायरायडिज्म, महिलाओं को करता है प्रभावित

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो