whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Diabetes Symptoms: डायबिटीज का संकेत हैं पैरों में होने वाले Foot Corn, ये हैं बचने के आसान तरीके

Diabetes Symptoms: डायबिटीज के लक्षणों को पहचानना काफी आसान हो गया है, ये कई प्रकार के हो सकते हैं। संकेतों की कड़ी में अब फुट कॉर्न भी जुड़ गया है। जानिए कैसे फुट कॉर्न इससे कनेक्टेड है और क्या हैं बचाव के तरीके।
08:45 AM Aug 25, 2024 IST | News24 हिंदी
diabetes symptoms  डायबिटीज का संकेत हैं पैरों में होने वाले foot corn  ये हैं बचने के आसान तरीके
Diabetes Sign Foot corn

Foot Corn Sign in Diabetes: डायबिटीज की समस्या में पैरों पर लक्षण दिखते हैं, जैसे कि झनझनाहट। मगर अब पैरों की त्वचा से भी मधुमेह का पता लगाया जा सकता है। यह ऐसा लक्षण है जिसमें कोई चोट या ज्यादा दर्द नहीं महसूस होता है। हम बात कर रहे हैं फुट कॉर्न की। फुट कॉर्न पैरों के तलवे पर होने वाली एक समस्या है, जिसमें पैरों की रगड़ से स्किन मोटी हो जाती है। अगर समय से इसका इलाज न हो तो यह मोटी त्वचा कॉर्न के संक्रमण में बदल सकती है। इसके बाद पैर के अल्सर जैसी जटिल परिस्थिति पैदा हो सकती है।

डायबिटीज से कनेक्शन

शुगर के मरीजों को अपने पैरों पर ध्यान जरूर देना चाहिए। इन लोगों को समय-समय पर पैरों की जांच करवाते रहना चाहिए। खासतौर पर इनको फुट कॉर्न यानी तलवों पर बनने वाली गांठों की समस्या से बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। डायबिटीज मरीजों को पैरों में घाव बनना या चोट लगने जैसी समस्याएं आती रहती हैं, इसलिए इन लोगों को फुट कॉर्न होने की भी पूरी संभावना रहती है। यदि किसी डायबिटिक को एकबार ये हो जाएं तो इससे निजात पाना काफी मुश्किल हो जाता है, और अगर किसी को हमेशा ऐसे कॉर्न्स होते रहते हैं तो तुरंत शुगर की जांच करवानी चाहिए। क्योंकि शुगर के मरीजों में पैरों के घाव जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं।

ये भी पढ़ें- Heart Attack Symptoms: एसिडिटी… हार्ट अटैक का अनदेखा संकेत, जानिए कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

कैसे इन फुट कॉर्न से बचें?

फुट कॉर्न एक पैरों की गंभीर समस्या है, इससे बचने के लिए पैरों की सफाई रखना जरूरी है। इसके लिए आपको पैरों को हमेशा धोना चाहिए, खासकर बाहर से आने के बाद। डायबिटीज के मरीजों को तंग जूते पहनने से बचना चाहिए और गंदे मोजे नहीं पहनने चाहिए। नाखूनों को समय पर काट लेना चाहिए तथा पैरों को ड्राई होने से बचाने के लिए लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Diabetes Sign Foot corn

Diabetes Sign Foot corn

फुट कॉर्न का उपचार

अगर किसी को फुट कॉर्न हुआ  भी है तो ऐसे लोग खुद से कोई उपचार न करें। कई लोग इस पर कोई भी क्रीम का यूज कर लेते हैं या फिर उस स्किन को ही छील देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी दिक्कतें बढ़ा सकता है। यदि समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर के पास जाएं। इन होम रेमेडीज से भी फुट कॉर्न को रोका जा सकता है। फुट कॉर्न पर मुलेठी का पाउडर लगा सकते हैं। घी से भी फुट कॉर्न की समस्या से बचा जा सकता है। इसके लिए आपको 1 चम्मच घी को गर्म करके कॉर्न पर लगाना होता है। लौंग और लहसुन का पेस्ट बनाकर इस पर लगाने से संक्रमण दूर होता है।

ये भी पढ़ें-Diabetes Causes: नॉनवेज लवर्स हो जाएं सावधान, बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो