whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Fatty Liver की बीमारी में इन 2 चीजों से करें परहेज, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह

Avoid Ghee Or Coconut Oil For Fatty Liver: खाने में यूज होने वाला घी और नारियल तेल दोनों ही फैटी लिवर की समस्याओं में हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में इससे जूझ रहे मरीजों को सावधान रहना चाहिए।
04:27 PM Jul 07, 2024 IST | Deepti Sharma
fatty liver की बीमारी में इन 2 चीजों से करें परहेज  एक्सपर्ट ने दी ये सलाह
फैटी लिवर Image Credit: Freepik

Avoid Ghee Or Coconut Oil For Fatty Liver: फैटी लिवर की बीमारी काफी तेजी से बढ़ रही है। भारत में लिवर की समस्या से लोग ज्यादा पीड़ित रहते हैं। इस बीच फैटी लिवर के मरीजों को अपनी डाइट में घी और नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं? आइए जान लेते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट..

Advertisement

आपको बता दें, फैटी लिवर की बीमारी डायबिटीज और मोटापे की समस्याओं से भी जुड़ी हुई है। अगर ज्यादा कार्बोहाइड्रेट्स डाइट लेते हैं तो बॉडी में इंसुलिन बढ़ सकता है। लंबे टाइम तक बढ़े हुए इंसुलिन के कारण इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या बढ़ती है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को स्लो करने के साथ-साथ कमजोर कर सकता है और बॉडी में जमा ज्यादा ग्लूकोज को फैटी एसिड्स में चेंज करता है। यही फैटी एसिड लिवर में जमा होने लगता है और लिवर की सूजन बढ़ा देता है।

2 तरह की होती है फैटी लिवर बीमारी

फैटी लिवर में पहला अल्कोहलिक फैटी लिवर की बीमारी (Alcoholic Fatty Liver Disease) और नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजिज (Non Alcoholic Fatty Liver Disease) आती है। यह लिवर की सूजन (Enlarged Liver) और लिवर डैमेज (Liver Damage) से जुड़ा होता है,  जो आगे चलकर लिवर कैंसर का (Liver Cancer) कारण बन सकती हैं।

Advertisement

लोगों को एक्सपर्ट की ये सलाह

फेमस डॉ. एबी फिलिप्स ने कहा कि भारत में रह रहे लोगों को अगर मेटाबॉलिज्म से जुड़ी फैटी लिवर की बीमारी है, तो उन्हें डाइट में सैचुरेटेड फैट वाले फूड्स कम करने चाहिए। जो लोग घी, मक्खन ज्यादा खाते हैं, उन्हें भी इनका कम सेवन करना चाहिए। जबकि, साउथ के लोगों को भी नारियल तेल कम यूज करना चाहिए।

Advertisement

इनके अलावा पाम ऑयल जिसका ज्यादातर प्रोसेस्ड और अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स में करते हैं। यह ऑयल भी बहुत हानिकारक हो सकता है। ये ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल बढ़ाते हैं जिससे लिवर में सूजन और फैट बढ़ता है।

देसी घी का सेवन कम करें 

घी हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि इसका सेवन भी सावधानी से करना चाहिए क्योंकि, इसमें 60% से ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है।

डाइट में क्या-क्या बदलाव करें 

डेली का खाना पकाने के लिए अलग-अलग तरह के सीड्स ऑयल के यूज कर सकते हैं। डीप फ्राइंग या तलने के बदले स्टीमिंग, बेक, ब्रॉयल, ग्रिल कर सकते हैं। इस तरह डेली डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ फलों को डाइट में शामिल करें।

ये भी पढ़ें-  Body Dysmorphic बीमारी क्या? जिससे करण जौहर पीड़ित, शुरुआती लक्ष्ण भी हैं बेहद कॉमन  

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो