खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 बीमारियों में रामबाण है गिलोय! जानिए इसके फायदे

Giloy Health Benefits: गिलोय एक मेडिसिनल प्लांट है, जो शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर करने या खून को साफ करने में बहुत फायदेमंद है। कोरोना काल में इसका काफी इस्तेमाल किया गया और कई बीमारियों में फायदे भी आपने जरूर सुने होंगे।
04:02 PM Jun 05, 2024 IST | Deepti Sharma
गिलोय के स्वास्थ्य लाभ Image Credit: Freepik
Advertisement

Giloy Health Benefits: गिलोय (Giloy) एक तरह की बेल है, जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद लाभदायक मानी जाती है। गर्मियों के इस मौसम में जब मलेरिया, डेंगू और स्वाइन फ्लू का जोखिम काफी बढ़ता है, तो इस मेडिसिन खाने से कई तरह से फायदे मिलते हैं। इसे आप कच्चा इस्तेमाल करने से लेकर बाजार में इसका जूस, कैप्सूल, टेबलेट और पाउडर सभी तरह से यूज कर सकते हैं, जो डाइजेशन को बेहतर करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। गिलोय, जिसे संस्कृत में 'अमृता' के नाम से भी जाना जाता है, एक मेडिसिनल प्लांट है। गिलोय के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं और इसे अलग-अलग बीमारियों के इलाज में रामबाण माना जाता है।

Advertisement

इम्यूनिटी को मजबूत रखता है 

गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। यह व्हाइट ब्लड सेल्स (White Blood Cells) की संख्या को बढ़ाता है, जिससे शरीर में इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

डायबिटीज को कंट्रोल करे

गिलोय का इस्तेमाल ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में किया जाता है। यह डायबिटीज मरीजों के लिए एक नेचुरल उपचार है क्योंकि यह इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है।

पाचन में सुधार करता है 

गिलोय खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। यह अपच, कब्ज और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

Advertisement

बुखार और संक्रमण से राहत

गिलोय अलग-अलग प्रकार के बुखार, जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया में असरदार माना जाता है। इसके एंटीपायरेटिक गुण शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में हेल्प करते हैं।

तनाव और मेंटल हेल्थ

गिलोय आपके मेंटल स्ट्रेस को कम करने में मददगार है। इसके अलावा इसमें मौजूद गुण मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्याओं को दूर करते हैं।

ये भी पढ़ें- क्या टूथपेस्ट से भी दांतों को नुकसान होता है? जानें ब्रश करने का सही तरीका 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
GiloyGiloy Benefitshealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement