whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए पीए हरी मिर्च का पानी, जानें तैयार करने का तरीका

Green chillie water health benefits: हरी मिर्च का पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को तो मेंटेन रखता ही है। इसके साथ ये स्किन और आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।
06:47 PM Apr 27, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए पीए हरी मिर्च का पानी  जानें तैयार करने का तरीका
green chillie water

Green chillie water health benefits: आप में से ज्यादातर लोग हरी मिर्च का इस्तेमाल या तो खाना बनाने में किया होगा। मगर क्या आप जानते हैं कि मिर्ची का इस्तेमाल कर के आप ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। कच्ची हरी मिर्च को पानी में भिगोकर कुछ घंटे तक छोड़ देने और फिर उस पानी को पीने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल में रखे, डाइजेशन सुधारे

हरी मिर्च का पानी ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए एक औषधी की तरह है। हरी मिर्च का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें अधिक मात्रा में डायटरी फाइबर्स भी पाए जाते हैं, जिससे डाइजेशन सही रहता है।

स्किन और आखों के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यही वजह है कि ये शरीर को फ्री रेडिकल्स और इंफेक्शन से बचाती है। इसमें विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। हरी मिर्च का पानी स्किन और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों की शुरुआत में बीमारियां भी आती हैं साथ, इन टिप्स की मदद से रखें सेहत का ख्याल

कैसे तैयार करें मिर्च का पानी

मिर्च का पानी तैयार करने के लिए 3-4 हरी मिर्च लेकर अच्छी तरह धो लें। अब मिर्च के बीच में चीरा लगा दें। इन मिर्चों को  1 ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसी पानी को पी लें। इसे पीने से कुछ समय पहले कुछ भी खाने-पीने से बचें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो