चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए पीए हरी मिर्च का पानी, जानें तैयार करने का तरीका

Green chillie water health benefits: हरी मिर्च का पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को तो मेंटेन रखता ही है। इसके साथ ये स्किन और आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।
06:47 PM Apr 27, 2024 IST | Deeksha Priyadarshi
green chillie water
Advertisement

Green chillie water health benefits: आप में से ज्यादातर लोग हरी मिर्च का इस्तेमाल या तो खाना बनाने में किया होगा। मगर क्या आप जानते हैं कि मिर्ची का इस्तेमाल कर के आप ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल जैसे कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। कच्ची हरी मिर्च को पानी में भिगोकर कुछ घंटे तक छोड़ देने और फिर उस पानी को पीने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल में रखे, डाइजेशन सुधारे

हरी मिर्च का पानी ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है। यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए एक औषधी की तरह है। हरी मिर्च का पानी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसमें अधिक मात्रा में डायटरी फाइबर्स भी पाए जाते हैं, जिससे डाइजेशन सही रहता है।

स्किन और आखों के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यही वजह है कि ये शरीर को फ्री रेडिकल्स और इंफेक्शन से बचाती है। इसमें विटामिन-सी और बीटा कैरोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। हरी मिर्च का पानी स्किन और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है।

ये भी पढ़ें- गर्मियों की शुरुआत में बीमारियां भी आती हैं साथ, इन टिप्स की मदद से रखें सेहत का ख्याल

Advertisement

कैसे तैयार करें मिर्च का पानी

मिर्च का पानी तैयार करने के लिए 3-4 हरी मिर्च लेकर अच्छी तरह धो लें। अब मिर्च के बीच में चीरा लगा दें। इन मिर्चों को  1 ग्लास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसी पानी को पी लें। इसे पीने से कुछ समय पहले कुछ भी खाने-पीने से बचें।

Advertisement
Tags :
Blood Sugar Controlhealth tips
Advertisement
Advertisement