whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Green Tea vs Chamomile Tea: वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय, जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी?

Green Tea vs Chamomile Tea: हर्बल चाय इम्युनिटी-बूस्टर की तरह काम करती हैं और इनका नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए। वेट लॉस के लिए भी लोग हर्बल टी पीते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन सी चाय पीना ज्यादा फायदेमंद है।
02:22 PM Oct 23, 2024 IST | Namrata Mohanty
green tea vs chamomile tea  वेट लॉस के लिए पीते हैं चाय  जानिए ज्यादा फायदेमंद कौन सी
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Green Tea vs Chamomile Tea: आजकल हर्बल टी पीने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। हर चाय का स्वाद और फायदे अलग-अलग होते हैं। वजन घटाने के लिए भी लोग कुछ हर्बल टी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि, कोई भी हर्बल चाय को सिर्फ पी लेने से वेट लॉस नहीं हो सकता है। आपको वेट लॉस करने के लिए चाय के साथ फिजिकल एक्टिविटी करने की भी जरूरत होती है। वेट लॉस की बात आती है तो इसके लिए चाय के दो सबसे फेमस ऑप्शन कैमोमाइल चाय और ग्रीन टी हैं। दोनों ही चाय अनोखे लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए कौन सी चाय ज्यादा कारगर है? चलिए जानते हैं।

Advertisement

ग्रीन टी पीने के फायदे

वैसे तो वेट लॉस के लिए लोग अधिकतर ग्रीन टी का सेवन करते हैं क्योंकि इस चाय के सेवन से मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है। ग्रीन टी पीने से फैट बर्न करने में भी मदद मिलती है। यह चाय आपके एपेटाइट को भी बेहतर रखने में मदद करती है। एपेटाइट यानी अनियंत्रित भूख को कंट्रोल करने में मदद करती है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Advertisement

कैमोमाइल टी के फायदे

इसे आम भाषा में बैड टी भी कहा जाता है। कैमोमाइल चाय पीने से माइंड रिलैक्स होता है। यह चाय स्ट्रेस बस्टर होती है। रात को सोने से पहले 1 कप चाय पीने से नींद अच्छी आती है। कैमोमाइल चाय को पीने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इस चाय को पीने से स्किन को भी फायदा होता है और यह इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

Advertisement

Weight Loss Tips

Weight Loss के लिए कौन सी ज्यादा बेहतर?

टाइम्स नाऊ की एक रिपोर्ट के अनुसार, वेट लॉस के लिए ज्यादा बेहतर ऑप्शन ग्रीन टी है।

फैट कम करने के लिए ग्रीन टी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में मौजूद कैफीन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे यह वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी ड्रिंक बन जाती है। ग्रीन टी शारीरिक गतिविधि के साथ नियमित रूप से पी जाए तो इससे फैट बर्निंग में काफी मदद मिलती है। वहीं, कैमोमाइल चाय को शांत करने या नींद लाने वाला माना जाता है; इसलिए, इसका वजन घटाने से कोई भी सीधा संबंध नहीं है।

एक्सपर्ट की राय

सीनियर न्यूट्रिशनिस्ट परमीत कौर ने टाइम्स के साथ बातचीत में बताया कि ग्रीन टी हो या कैमोमाइल टी, दोनों ही बेहतर विकल्प हैं लेकिन वजन कम करने के लिए सिर्फ चाय मदद नहीं करेगी। अगर आपको वजन को नियंत्रित करना है यानी ना बढ़ने देना है और ना घटने देना है तो आप इन दोनों को ही अलग-अलग दिन पर पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो