whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Sleeping Naked Benefits: बिना कपड़ों के सोना कितना फायदेमंद? जानें

02:43 PM Aug 01, 2023 IST | Nancy Tomar
sleeping naked benefits  बिना कपड़ों के सोना कितना फायदेमंद  जानें
Sleeping Naked Benefits

Sleeping Naked Benefits: कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनको सोना बहुत ज्यादा पसंद होता है। कई बार खराब जीवनशैली की वजह से नींद पूरी नहीं हो पाती है और इसका सीधा असर सेहत पर होता है। इसलिए कहते हैं कि हर एक काम की तरह नींद भी पूरी होनी चाहिए।

हेल्दी हेल्थ के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लाभदायक मानी जाती है। हालांकि आजकल का लाइफस्टाइल इतना बिजी हो गया है कि भरपूर नींद लेना मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही नींद ना आने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे- देर रात तक जागना, दिन में अधिक सोना, भूखे पेट सोना आदि।

रुक सकती है मसल्स की रिकवरी

सेहत के लिहाज से देखा जाए तो सोते समय आपके मसल्स टिश्यूज रिपेयर होते हैं। वहीं, अगर आप नींद नहीं लेते हैं तो इससे मसल्स की रिकवरी रुक सकती है। इसके लिए भरपूर नींद लेना जरुरी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को बिना कपड़ों के सोना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको रात में बिना कपड़ों के सोने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जान लेते हैं…

वजन को कम करने में करता है मदद

आजकल वजन का बढ़ना बहुत ही आम सी परेशानी बन गया है। इसके लिए कहीं ना कहीं नींद का पूरा ना होना भी एक कारण हो सकता है। दरअसल, अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते हैं, तो इससे कार्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है। इससे शुगर वाले फूड खाने का मन हो सकता है।

वजन बढ़ने और मोटापे का कारण बन सकती है कम नींद 

वहीं, कम नींद पुरुष और महिला दोनों में ही वजन बढ़ने और मोटापे का कारण हो सकती है। इसके लिए आप बिना कपड़े पहने सो सकते हैं। इससे शरीर को रात में नेचुरल ठंडक मिलेगी और आपको एक बेहतर नींद मिलेगी। वहीं, अगर शरीर ठंडा रहता है तो इससे कैलोरी-बर्निंग कैपेसिटी बढ़ती है।

रात में बिना कपड़ों के सोने के अन्य फायदे

1. हार्ट और डायबिटीज के खतरे को कम करता है

अक्सर ऐसा होता है कि अगर आप नींद पूरी नहीं करते हैं, तो इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं बल्कि ये डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ा सकता है। इसलिएं नींद को पूरा करना बहुत जरुरी होता है। इसके लिए आप कपड़े उतारकर सो सकते हैं। ये दिल से जुड़े रोग और डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है।

2. आत्मविश्वास को बढ़ाता है

अगर आप रात में कपड़े उतारकर सोते हैं, तो इससे आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है। इससे आप रिलेक्स महसूस करेंगे और ये आपका कॉन्फिडेंस बढ़ाने में भी मदद करता है।

3. स्ट्रेस और एंग्जाइटी को कम करता है

अच्छी और भरपूर नींद लेने से आप स्ट्रेस और एंग्जाइटी से दूर रहते हैं। वहीं, इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होने में मदद मिलेगी।

4. स्किन के लिए भी फायदेमंद

अगर नींद पूरी नहीं होती है, तो इससे स्किन पर भी असर पड़ता है। नींद न मिलने से आंखों के नीचे डार्क सर्किल हो जाते हैं। पर्याप्त नींद आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसके लिए बिना कपड़ों के सोने से आपको फायदा मिल सकता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

(Provigil)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो