whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Egg Health Benefits: रोज 2 अंडे खाने से क्या होगा? एक्सपर्ट्स से जानिए

Egg Health Benefits: अंडे सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होता है। रोज 2 अंडे नियमित रूप से खाएंगे तो शरीर को मिलेंगे कई स्वास्थ्य लाभ।
05:00 PM Aug 26, 2024 IST | News24 हिंदी
egg health benefits  रोज 2 अंडे खाने से क्या होगा  एक्सपर्ट्स से जानिए
Benefits Of Egg

Egg Health Benefits: अंडा प्रोटीन का सबसे अहम सोर्स माना जाता है। दुनियाभर में अनगिनत लोग रोजाना अंडों का सेवन करते हैं। अंडा एक हेल्दी, गुणकारी और जल्दी पक जाने वाला नाश्ता है। अगर आप रोज 2 अंडे खाते हैं, तो पूरे दिन एनर्जेटिक फील करेंगे।

पोषक तत्वों का भंडार है अंडा

अंडा प्रोटीन पैक होता है, इसमें विटामिन-बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक अंडे में 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट और विटामिन ए, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन, फोलेट और फॉस्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स भरे होते हैं, जो हमारे शरीर के हर अंग को लाभ पहुंचाते हैं।

रोज दो अंडे खाने से क्या होगा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स स्वस्थ रहने के लिए रोज दो अंडे खाने की सलाह देते हैं, जानिए इससे क्या लाभ होगा।

ये भी पढ़ें- Vitamin-D Foods: बॉडी में विटामिन-डी की कमी को पूरा करते हैं ये 5 सुपरफूड्स! आज से ही बनाएं डाइट का हिस्सा

भरपूर प्रोटीन इनटेक

रोज 2 अंडे खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिल जाता है। एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है, यानी 2 अंडों से शरीर को 12 ग्राम तक प्रोटीन मिलेगा। इतने प्रोटीन से आपकी दैनिक गतिविधियां सही से हो सकती हैं और मांसपेशियों तथा शरीर को भी लाभ मिलेगा।

हेल्दी हार्ट

एक्सपर्ट्स के अनुसार, दो अंडे रोज खाने से आपको दिल की बीमारियां नहीं होंगी। ये आपके हार्ट को स्वस्थ और सेहतमंद बनाएगा। 2 अंडों के सेवन से आपका ह्रदय हानिकारक प्रभावों से भी बचा रहेगा। अंडे शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बैलेंस रखने में मदद करेंगे।

Benefits of eating 2 eggs daily

Benefits of eating 2 eggs daily

आंखों की सेहत के लिए लाभकारी

अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन नामक पदार्थ होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स माने जाते हैं। इनकी मदद से आपकी आंखें हानिकारक ब्लू रे से बचती हैं। इससे मोतियाबिंद का खतरा कम होता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

अंडे में ऐसा पोषक तत्व है जो ब्रेन के विकास और कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोज दो अंडे खाने से समझदारी और सूझ-बूझ बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है।

वेट मैनेजमेंट

मिलेगा। इससे आपका पेट ज्यादा समय के लिए भरा रहेगा और भूख कम लगेगी। अंडे में मौजूद कैलोरी वजन को न ज्यादा बढ़ने देगी और न ही ज्यादा घटने देगी।

हड्डियों को रखें मजबूत

रोजाना दो अंडे खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन-बी12 मिलेगा, जो कि हड्डियों और मांसपेशियों के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं। अंडों से आपके शरीर में विटामिन-डी की कमी भी पूरी होती है, जो आपके दांतों को मजबूत बनाता है।

ये भी पढ़ें- Talcum Powder Side Effects: बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा है टैल्कम पाउडर; आप तो नहीं करते यूज?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो