होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी हैं या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

Signs of Deficiency: स्वस्थ शरीर, स्वस्थ खान-पान यानी सेहतमंद हैं आप। आपका शरीर अगर किसी भी प्रकार की समस्या से गुजर रहा है तो संकेत जरूर देता है, बर्शते आपको उन्हें समझना आना चाहिए। हम आपको ऐसे 7 सामान्य संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी सेहत का राज खोलेंगे।
04:14 PM Sep 20, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Signs of Deficiency: सेहतमंद रहने के लिए लोग कड़े जतन करते हैं। हर कोई स्वस्थ रहने के लिए खान-पान, साफ-सफाई तथा रोजमर्रा की आदतों को लेकर सलाह देते रहते हैं। मगर आपका शरीर स्वस्थ है या नहीं, इस बात का पता कैसे चलेगा? हमारा शरीर ऐसे कई संकेत देता है जिन्हें हमें समझने की जरूरत होती है। यदि समय रहते इन संकेतों को पहचाना न जाए तो आगे गंभीर बीमारियां भी आपको घेर सकती हैं। इस रिपोर्ट के जरिए हम आपको ऐसे ही 7 संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हेल्थ का राज खोलेंगे और बताएंगे कि आप ठीक है या नहीं।

Advertisement

इन 7 संकेतों को समझने में न करें भूल

हमेशा थकावट महसूस करना

अगर आपका शरीर पर्याप्त नींद और आराम करने के बाद भी हर वक्त थका-थका रहता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में आयरन, विटामिन बी-12 तथा कैलोरी की कमी है। यह लक्षण इस बात को भी दर्शाता है कि आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में हरी सब्जियों तथा कैल्शियम आदि का सेवन नहीं कर रहे हैं। अगर समय पर आपने इसका उपचार शुरू नहीं किया तो आप हीमोग्लोबिन की कमी, एनीमिया जैसी समस्याओं को झेल सकते हैं।

बाल झड़ना

Advertisement

हेयर फॉल की समस्या आम होती है। मगर रोजाना कितना हेयर फॉल हो रहा है, इस बात पर गौर करना जरूरी है। अगर हर बार कंघी करने पर लड़कियों में गुच्छेभर बाल गिर रहे हैं तथा पुरुषों के 10-12 बाल गिर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। बाल झड़ने की समस्या प्रोटीन, आयरन, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्वों की कमी का संकेत है। विटामिन-डी की कमी बढ़ने से हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं।

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक से पहले महिलाओं में दिखते हैं ये 5 संकेत, शुरुआत में ही अलर्ट रहें

ब्रिटल नेल्स (Brittle Nails)

ब्रिटल नेल्स ऐसे नाखून जो बहुत सूखे, खुरदुरे और हल्के होते हैं। अगर आपके नाखून ऐसे हैं, जिनमें शक्ति कम है, जो जल्दी टूट जाते हैं। ऐसे नाखून जो बहुत ज्यादा पतले होते हैं। इस लक्षण का संकेत है कि आपके शरीर में जिंक और आयरन जैसे तत्वों की कमी है। ऐसे नाखून यह भी बताते हैं कि शरीर की हड्डियां अंदर से कमजोर हो रही हैं।

ड्राई और डल स्किन

स्किन भी आपकी सेहत का राज खोलती है। अगर आपकी त्वचा भी रूखी, खिंची हुई और फ्लेकी रहती है तो इसका मतलब है कि आप डिहाइड्रेशन की समस्या से गुजर रहे हैं। आपके शरीर में पर्याप्त पानी की जरूरत है। ड्राई स्किन का संकेत है कि आप विटामिन-ए, विटामिन-सी और ई की कमी से जूझ रहे हैं। इन विटामिन्स की कमी से फेस पर दाग-धब्बे, झुर्रियां और जल्दी उम्र का प्रभाव भी दिखने लगता है।

हमेशा सर्दी-जुकाम रहना

अगर आप आए दिन सर्दी-जुकाम या वायरल इंफेक्शन से परेशान रहते हैं तो इसका सीधा संकेत है कि आपकी इम्युनिटी कमजोर है। कमजोर इम्युनिटी बीमारियों को बढ़ावा देती है। खराब इम्युनिटी शरीर में जिंक, विटामिन-सी जैसे तत्वों की कमी का संकेत है। इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे बेहतर उपाय है विटामिन-सी युक्त फूड्स का सेवन।

मांसपेशियों में दर्द व ऐंठन

जिन लोगों को हमेशा शरीर में दर्द होता है यानी इन लोगों की मांसपेशियां कमजोर हैं। कमजोर मांसपेशियों से हड्डियों में भी दर्द रहता है। डिहाइड्रेशन से भी मांसपेशियों में कमजोरी आती है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम की कमी से भी मांसपेशियों में दर्द बना रहता है। पोटेशियम और मैग्नीशियम स्वस्थ शरीर के लिए अहम पोषक तत्वों में से एक हैं।

स्लो रिकवरी

इसका मतलब है कि किसी चोट या घाव को भरने में समय लगना। अगर आपके शरीर में कहीं छोटी-मोटी चोट या कट लगा है और उसे भरने में ज्यादा समय लगता है तो यह संकेत है कि आपका शरीर जिंक, विटामिन-सी और प्रोटीन की कमी से जूझ रहा है। इन पोषक तत्वों की कमी से स्किन जल्दी रिपेयर नहीं हो पाती है।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Open in App
Advertisement
Tags :
Health News In HindiIron DeficiencyVitamin deficiency signs
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो