whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बढ़ती उम्र में रहना चाहते हैं हेल्दी तो इन फूड को करें डाइट में शामिल

Healthy Diet Impact on old age: बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर में कई बीमारियां भी घर बना लेती हैं लेकिन अगर आप अभी से कुछ डाइट का पालन करें तो आप जिंदगी भर रोग मुक्त रह सकते हैं। हार्वर्ड द्वारा करीब 1 लाख लोगों पर रिसर्च ये जानकारी सामने आई है।
07:05 PM Jul 10, 2024 IST | News24 हिंदी
बढ़ती उम्र में रहना चाहते हैं हेल्दी तो इन फूड को करें डाइट में शामिल
healthy diet to stay fit

Healthy Diet Tips: हेल्दी तो हर कोई रहना चाहता है लेकिन आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जो आप 40 से 45 की उम्र में खाते हैं उसका असर आपके बुढ़ापे में पड़ता है। आपका खान-पान ही तय करता है कि आपका बुढ़ापा कैसे गुजरेगा। आज हम आपके लिए लाए है कुछ ऐसी डाइट जिसका पालन करके आप आपको 70 की उम्र में भी स्वस्थ रह सकेंगे। हार्वर्ड द्वारा करीब 1 लाख लोगों पर रिसर्च की गई। रिसर्च में पता चला कि जो व्यक्ति 40 से 43 साल की उम्र में एक अच्छी डाइट लेते हैं उनमें से 80 प्रतिशत लोग 70 की उम्र में मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें वहीं बाकि जिन लोगों ने डाइट का पालन नहीं किया वह स्वस्थ नहीं थे।

बुढ़ापे में स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये डाइट

लो कार्बोहाइड्रेट फूड

अगर आप भी रोग मुक्त बुढ़ापा जीना चाहते हैं तो लो फैट और कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट का सेवन करें। ऐसे फूड का सेवन करें जिसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद हो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा और आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

फल और हरी सब्जी को करें डाइट में शामिल

आजकल लोग छोटी उम्र में टेंशन और हाइपरटेंशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप फल और हरी सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपका बड़ा हुआ ब्लड प्रेशर लो हो जाएगा।

लो फैट फूड आइट

हामर्ट अटैक आजकल बहुत आम हो गया है। ऐसे में व्यक्ति को ध्यान रहें कि वह लो फैट फूड का सेवन करें। कम से कम तली-भुनी चीजें खाए। ऐसा करने से आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी।

 इन फूड का न करें सेवन

  • अगर आप भी अपने बुढ़ापे में रोग मुक्त रहना चाहते हैं तो ज्यादा तेल वाले फूड आइटम का सेवन न करें।
  • चिप्स, कोल्ड ड्रिंक को करें अवॉइड। ये सभी प्रोसेस्ड फूड होते हैं, जिनका ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज और हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।
  • जंक फूड न खाए। हम सभी को बाहर का खाना बहुत पसंद होता है जैसे समोसे, मोमो आदि लेकिन इन फूड्स को नहीं खाना चाहिए।भले ही ये स्वाद में कितने ही टेस्टी क्यों न लगे लेकिन इससे आपको कई बीमारियां हो सकती है।

यह भी पढ़ेंBoiled Black Chickpeas Recipe: काले चने से बनाएं ये परफेक्ट रेसिपी, मेहमान स्वाद भूल न पाएंगे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो