whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जीवनभर फिट रहने के लिए रोजाना पिएं ये 3 सुपर ड्रिंक्स! मिलेंगे ढेरों फायदे

Healthy Drinks: आज की तेज-रफ्तार दुनिया में, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं। इसके लिए हमें अपनी डाइट में अच्छा आहार और अच्छी ड्रिंक्स का सेवन करना जरूरी है। अपनी दिनचर्या में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करना सेहत के लिए कई लिहाजों से फायदेमंद होता है। कुछ लिक्विड न केवल हाइड्रेट करते हैं बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की कमी से भी बचाते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही 3 जादुई ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं।
07:42 AM Oct 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
जीवनभर फिट रहने के लिए रोजाना पिएं ये 3 सुपर ड्रिंक्स  मिलेंगे ढेरों फायदे

Healthy Drinks: आज की दुनिया में, जहां कोल्ड ड्रिंक्स की भारी डिमांड है। लोग अब घर में स्वस्थ जूस और ड्रिंक्स बनाना ही भूल गए हैं। ये पैक्ड जूस हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, इनसे शरीर को कोई खास पोषण नहीं मिलता है। कई बार लोगों के शरीर में आयरन, विटामिन जैसे तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके लिए लोग सप्लीमेंट्स या दवाइयों का सेवन शुरू कर देते हैं। मगर ये दवाइयां लंबे समय के लिए अच्छी नहीं होती है। इन दवाओं में फायदे के साथ-साथ कुछ साइड-इफेक्ट भी होते हैं। हम आपको 3 ऐसी नेचुरल और होम मेड ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर बनाकर पी सकते हैं। यकीन मानिए आपको कभी भी कोई बीमारी नहीं होगी।

Advertisement

ये तीनों ड्रिंक्स यूट्यूबर डॉक्टर सलीम ने अपने फैंस के साथ शेयर किए हैं। उनका दावा है कि इनके सेवन से लोग स्वस्थ रहेंगे।

ऑरेंज और कलौंजी के बीजों का जूस

इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले कलौंजी को रातभर पानी में भिगोकर रख लीजिए। अगले दिन सुबह ताजे संतरों का रस निकाल लें और इनमें भिगोए हुए कलौंजी के बीजों को मिला लीजिए। आपको यह जूस सुबह खाली पेट ही पीना है। इस जूस को पीने के फायदे ये होंगे कि संतरे की वजह से कभी भी आपको कमजोर इम्यूनिटी की समस्या नहीं होगी। वहीं, कलौंजी के बीजों की मदद से शरीर में ओमेगा-3 की पूर्ति भी होगी। इस जूस को पीने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है। ऑरेंज-कलौंजी का जूस पीने से हड्डियां भी मजबूत रहती हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Advertisement

होममेड प्रोटीन शेक

यह शेक उन लोगों के लिए हैं जिनके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है। प्रोटीन अक्सर एनिमल प्रोडक्ट से ज्यादा मिलता है लेकिन इस शेक को पीने से आप नेचुरली और वेजिटेरियन तरीके से प्रोटीन की प्राप्ति कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए छिली और भुनी हुई मूंगफली, काले या सफेद तिल, 2 केले और 2 खजूर। अब इन सभी चीजों को आप पानी या दूध में मिलाकर आराम से ग्राइंड करके एक हेल्दी होममेड प्रोटीन शेक बना सकते हैं। यह शेक उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो कि मसल बिल्डिंग का शौक रखते हैं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

मल्टी-विटामिन शेक

यह ऐसा जूस है जो किसी मल्टी-विटामिन टैबलेट से कम नहीं है। इसे जूस को पीने से आप विटामिन- A,C, E से लेकर बी-12 की कमी दूर कर सकते है। यह ऐसा जूस है जिसे पी कर आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए 1 चम्मच मोरिंगा पाउडर, 1 चम्मच सूरजमुखी के बीज, 1 केला, 3 खजूर और 1 कप दूध। इन सभी को मिलाकर एक हेल्दी स्मूदी बन जाएगी। यह स्मूदी आपको आयरन, कैल्शियम, मल्टी-विटामिन्स, पोटेशियम और फाइबर जैसे सभी जरूरी तत्व प्रदान कर सकती है। इसे आप रोजाना ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो