whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दो हेल्दी फैट्स का असंतुलन कैसे मौत को प्रभावित करता है

Healthy Fats Risk Death: अध्ययन में पाया गया है कि दो स्वस्थ वसाओं का असंतुलन आपके शीघ्र मृत्यु जोखिम को प्रभावित करता है।
10:55 PM May 15, 2024 IST | Deepti Sharma
दो हेल्दी फैट्स का असंतुलन कैसे मौत को प्रभावित करता है

Healthy Fats Risk Death: अध्ययन में पाया गया है कि दो स्वस्थ फैट्स का असंतुलन जल्दी मौत के जोखिम को प्रभावित करता है। पर्याप्त स्वस्थ वसा खाना मस्तिष्क और हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन नए शोध ने संभवतः उन्हें अपने आहार में - विशेष रूप से ओमेगा -3 - जोड़ने के लिए और भी अधिक सबूत प्रदान किए हैं।

जर्नल ईलाइफ में प्रकाशित अप्रैल अध्ययन के प्रमुख लेखक युचेन झांग ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा, "हमने पाया कि ओमेगा-6 से ओमेगा-3 का उच्च अनुपात मरने के अधिक जोखिम से जुड़ा है।" झांग जॉर्जिया विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान और जैव सांख्यिकी विभाग में डॉक्टरेट छात्र हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड स्वाभाविक रूप से मछली सहित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं - विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, ट्यूना और सार्डिन - साथ ही अलसी, अखरोट, चिया बीज और मछली के तेल जैसे आहार अनुपूरक में।

विशेषज्ञ क्या कहते हैं

एचसीएल हेल्थकेयर, मुंबई की जनरल फिजिशियन डॉ. नाज़िया दलवाई का कहना है कि शरीर पर शराब के प्रभाव के हालिया अध्ययनों के अनुसार, किसी भी रूप या मात्रा को खतरनाक प्रभावों से जोड़ा गया है।

“शराब निषेध नया मानदंड है। पहले, सर्वोत्तम स्वास्थ्य के लिए वाइन या मध्यम मात्रा में अल्कोहल को आवश्यक माना जाता था। हालाँकि, जोखिम कारकों में फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, हेपैटोसेलुलर कार्सिनोमा [लिवर कैंसर], मोटापा, तीव्र और पुरानी अग्नाशयशोथ, टाइप 2 मधुमेह, एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी लिवर संबंधी जटिलताएँ शामिल हैं।

तीन मुख्य ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए हैं; ईकोसापेंटेनोइक एसिड, या ईपीए; और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड, जिसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार डीएचए के रूप में जाना जाता है। शरीर को ये तीनों खाद्य पदार्थों से प्राप्त होने चाहिए, और ओमेगा-3 हृदय, रक्त वाहिकाओं, फेफड़ों, प्रतिरक्षा प्रणाली और अंतःस्रावी प्रणाली के स्वास्थ्य में योगदान देता है।

दूसरी ओर, ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों में नट्स, बीज, मक्का और सोया शामिल हैं - और इन खाद्य पदार्थों से उत्पन्न तेल और संरक्षक, लेखकों ने कहा। लिनोलिक एसिड सबसे आम ओमेगा-6 फैटी एसिड है।

"यह सुझाव देने के लिए कुछ सबूत हैं कि उच्च ओमेगा -6 से ओमेगा -3 वसा का अनुपात पश्चिमी आहार का विशिष्ट है - 20: 1 या उससे भी अधिक, जबकि अधिकांश मानव विकास के दौरान अनुमानित 1: 1 की तुलना में - कई पुरानी बीमारियों में योगदान देता है, जिसमें हृदय रोग, कैंसर और ऑटोइम्यून विकार शामिल हैं, ”झांग ने कहा।

लेकिन पिछले अध्ययनों के परिणाम मिश्रित रहे हैं, उन्होंने कहा, और कुछ ने मृत्यु दर में असंतुलन की भूमिका की जांच की है। इसके अलावा, फैटी एसिड सेवन को सटीक रूप से मापना मुश्किल है, आंशिक रूप से प्रतिभागियों के अपने आहार सेवन की यादों पर निर्भरता के कारण।

झांग और अन्य शोधकर्ताओं ने रक्त प्लाज्मा में ओमेगा-3/ओमेगा-6 अनुपात - एक अधिक वस्तुनिष्ठ उपाय - और किसी भी कारण से मृत्यु और विशेष रूप से कैंसर या हृदय रोग से मृत्यु के बीच संबंधों पर गौर किया, जो दुनिया भर में मृत्यु के शीर्ष दो प्रमुख कारण हैं।

उन्होंने यूके बायोबैंक अध्ययन में भाग लेने वाले 85,425 लोगों के डेटा का उपयोग किया, जिसने कम से कम एक दशक तक यूनाइटेड किंगडम में 40 से 69 वर्ष के बीच के आधे मिलियन से अधिक लोगों के स्वास्थ्य परिणामों का अनुसरण किया है।

प्रतिभागियों, जिनके प्लाज्मा नमूने 2007 और 2010 के बीच एकत्र किए गए थे, ने अपने आहार के बारे में प्रश्नावली का उत्तर दिया था, जिसमें यह भी शामिल था कि क्या उन्होंने मछली के तेल की खुराक ली थी।

लगभग 13 वर्षों के फॉलो-अप के बाद, लेखकों ने पाया कि ओमेगा-6 से ओमेगा-3 के उच्चतम अनुपात वाले प्रतिभागियों की किसी भी कारण से जल्दी मरने की संभावना 26% अधिक थी, कैंसर से मरने की संभावना 14% अधिक थी और 31% अधिक थी। सबसे कम अनुपात वाले लोगों की तुलना में हृदय रोग से मरना। व्यक्तिगत रूप से विचार करने पर, ओमेगा-6 और ओमेगा-3 दोनों के उच्च स्तर समयपूर्व मृत्यु के कम जोखिम से जुड़े थे। लेकिन ओमेगा-3 के सुरक्षात्मक प्रभाव अधिक थे, संभवतः यह समझाते हुए कि "ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का उच्च अनुपात नुकसान से क्यों जुड़ा था," लेखकों ने कहा।

निष्कर्षों के बावजूद, अध्ययन बायोमार्कर और ओमेगा 3एस और 6एस के आहार सेवन के समय में केवल एक 'स्नैपशॉट' है। यह सहसंबंध है, कार्य-कारण नहीं,'' फ़ार्म टू क्लिनिक कार्यक्रम के निदेशक और पूर्वी कैरोलिना विश्वविद्यालय में पोषण विज्ञान विभाग में सहायक प्रोफेसर डॉ. लॉरेन आर. सास्त्रे ने ईमेल के माध्यम से कहा। सास्त्रे अध्ययन में शामिल नहीं थे।

स्टडी क्या कहती है

सास्त्रे ने कहा, "और यहां तक कि समग्र स्वास्थ्य/नैदानिक ​​परिणामों के लिए अन्य आहार घटकों पर विचार न करने की पद्धति संबंधी खामियों के कारण उस रिश्ते का भी दृढ़ता से समर्थन नहीं किया जा सकता है।" "ऐसे कई सूजन-रोधी खाद्य घटक (पोषक तत्व, फाइटोकेमिकल्स, आदि) हैं जो सभी कारणों, कैंसर और (हृदय रोग) मृत्यु दर को कम करने से जुड़े हैं, और केवल ओमेगा 3s और 6s का मूल्यांकन करने के लिए - मजबूत कन्फ़्यूडर मौजूद हो सकते हैं जो कि होंगे परिणामों को पूर्वाग्रहित करें।"

हेल्दी फैट के सेवन को मैनेज करना 

क्रिस्टिन ने कहा, यदि ओमेगा-6/ओमेगा-3 संतुलन वास्तव में असामयिक मृत्यु के जोखिम से अधिक जुड़ा है, तो यह अध्ययन में साबित होने वाली क्षमता से अधिक है, यह एराकिडोनिक एसिड, एक ओमेगा-6 फैटी एसिड के संभावित कार्य के कारण हो सकता है। किर्कपैट्रिक, क्लीवलैंड क्लिनिक में एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ और "पुनर्योजी स्वास्थ्य: डिस्कवर योर मेटाबोलिक प्रकार और जीवन के लिए अपने लीवर को नवीनीकृत करें" के लेखक।

एराकिडोनिक एसिड वह है जिसे शरीर लिनोलिक एसिड से परिवर्तित करता है। हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, यह "अणुओं के लिए बिल्डिंग ब्लॉक है जो सूजन, रक्त के थक्के और रक्त वाहिकाओं के संकुचन को बढ़ावा दे सकता है।" लेकिन इस फैटी एसिड को अणुओं में भी परिवर्तित किया जा सकता है जो सूजन और रक्त के थक्कों से लड़ते हैं।

किर्कपैट्रिक ने कहा, ओमेगा-6 स्वाभाविक रूप से खराब नहीं हैं, लेकिन बहुत अधिक मात्रा ओमेगा-3 से जुड़े सूजन-रोधी कारकों को संतुलित कर सकती है, इसलिए "अधिक संतुलित दृष्टिकोण ... अनुकूल हो सकता है।"

उन्होंने ईमेल के माध्यम से कहा, "ओमेगा 6एस का स्रोत भी संतुलन को संतुलित करने में एक कारक हो सकता है।" उदाहरण के लिए, प्रसंस्कृत बीज तेल में भी उच्च मात्रा में ओमेगा 6 हो सकता है।

किर्कपैट्रिक ने कहा, इस संतुलन पर ध्यान केंद्रित करना और ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना केवल ओमेगा-6 से भरपूर खाद्य पदार्थों को सीमित करने से अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है।

उन्होंने आगे कहा, "मैं आहार में ओमेगा 6 खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता पर भी गौर करूंगी, मेरा लक्ष्य संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर है... न कि अधिक प्रसंस्कृत उत्पादों में, जिनमें बीज के तेल को मिलाकर बड़ी मात्रा में शामिल किया जा सकता है।"

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके रक्त प्लाज्मा में ओमेगा-6 और ओमेगा-3 का अनुपात क्या है, तो अपने चिकित्सक से इसके परीक्षण के बारे में पूछें। किर्कपैट्रिक के अभ्यास में, वह अक्सर इस उद्देश्य के लिए अपने मरीजों के डॉक्टरों के साथ काम करती है। उन्होंने कहा, कुछ मरीज़ अपने मानसिक स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य या मनोभ्रंश के जोखिम में सुधार के लक्ष्य से इसका अनुरोध करते हैं।

कुल मिलाकर, "यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि असंतुलित अनुपात बेहतर या बदतर स्वास्थ्य अवधि की हमारी कहानी में केवल एक अध्याय है," किर्कपैट्रिक ने कहा।

“विभिन्न प्रकार के फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (माइक्रोबायोम के लिए फायदेमंद) और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ, साथ ही पर्याप्त, अच्छी गुणवत्ता वाली नींद, तनाव प्रबंधन और शारीरिक गतिविधि इसमें एक बड़ी भूमिका निभाते हैं कि हम कितने समय तक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।

ये भी पढ़ें-  एक गिलास शराब पीने से भी बढ़ सकता है गंभीर बीमारी कैंसर का खतरा!

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो