whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Heart Attack Causes: कैल्शियम सप्लीमेंट्स से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, नई रिसर्च में क्या पाया गया?

Heart Attack Causes: कैल्शियम हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व माना जाता है। इससे शरीर की हड्डियों को पोषण मिलता है, मांसपेशियां मजबूत होती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। एक नई रिसर्च में पाया गया कि कैल्शियम सप्लीमेंट का सेवन करने से दिल के दौरे का रिस्क बढ़ सकता है। जानिए पूरी बात।
10:11 AM Aug 25, 2024 IST | News24 हिंदी
heart attack causes  कैल्शियम सप्लीमेंट्स से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले  नई रिसर्च में क्या पाया गया
कैल्शियम भी बन सकता है हार्ट अटैक का कारण

Calcium Supplements Causes Heart Attack: कैल्शियम हर इंसान के लिए जरूरी होता है, इससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं। इसकी कमी से हाथों, पैरों और होठों में झुन-झुनाहट की समस्या आ सकती है। कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो सकती है। हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि कैल्शियम की ज्यादा खुराक हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा रही है। रिसर्च में और क्या पाया गया, जानिए सबकुछ।

शरीर के लिए कितना कैल्शियम सही है?

डॉक्टरों के अनुसार, कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी होता है और इसका रोजाना इनटेक करना भी जरूरी है लेकिन हर इंसान का शरीर अलग होता है। हर किसी की बॉडी में कैल्शियम की जरूरत एक जैसी नहीं होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार इंसान को हर दिन 1,000 से 1,300 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए। हालांकि, यह बॉडी के हिसाब से अलग भी हो सकती है। यहां सवाल ये उठता है कि क्या सच में कैल्शियम से हार्ट रिस्क बढ़ रहे हैं?

कैल्शियम और हार्ट अटैक का रिस्क

Heart Attack Causes by Calcium

Heart Attack Causes by Calcium

हाल ही में हुई रिसर्च में पता चला है कि कैल्शियम के सप्लीमेंट्स यानी कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खाई जाने वाली गोलियों से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। इन गोलियों के ज्यादा सेवन से हार्ट अटैक आ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन सप्लीमेंट्स के ज्यादा सेवन से खून में प्लाक बिल्डअप होने लगता है जो हार्ट वेसल्स में ब्लॉकेज का काम करती हैं। इस कारण हार्ट अटैक आ सकता है।

ये भी पढ़ें- Diabetes Symptoms: डायबिटीज का संकेत हैं पैरों में होने वाले Foot Corn, ये हैं बचने के आसान तरीके

इन लोगों को नहीं लेना चाहिए कैल्शियम सप्लीमेंट

कैल्शियम की गोलियां हर किसी के लिए नहीं हैं। यदि आप पहले से कोई दवा खा रहे हैं तो इन गोलियों को खाने से पहले अपने डॉक्टर से विचार-विमर्श कर लें। जो लोग किडनी, लिवर या हार्ट से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपका शरीर रोजाना के खानपान से अपनी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है तो अलग से कैल्शियम का सेवन न करें।

कैसे करें कैल्शियम का सेवन?

कभी भी कैल्शियम के लिए अलग से सप्लीमेंट शुरू करने से पहले डॉक्टर से राय ले लें, साथ ही अपनी बॉडी की जरूरत की जांच भी कर लें। खुद से इनका सेवन न करें, कई बार शरीर में कैल्शियम की पूर्ति हमारे खाने से भी पूरी हो जाती है। अगर आपका शरीर इस योग्य है कि प्राकृतिक तरीके से इसे बढ़ाया जा सकता है, तो डॉक्टर आपको हरी सब्जियां और डेयरी फूड्स खाने की सलाह दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Heart Attack Symptoms: एसिडिटी… हार्ट अटैक का अनदेखा संकेत, जानिए कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो