whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Heat Wave में थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी, हेल्थ एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Heat Wave Prevention Measures: चिलचिलाती धूप, लू, उमस और हीटवेव का सीधा असर व्यक्ति के शरीर पर पड़ता है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही से तबीयत खराब हो सकती है। चलिए जानते हैं गर्मी में आप आप हीटवेव से कैसे बच सकते हैं।  
03:17 PM Jun 03, 2024 IST | Nidhi Jain
heat wave में थोड़ी सी लापरवाही पड़ सकती है भारी  हेल्थ एक्सपर्ट से जानें बचाव के उपाय

Heat Wave Prevention Measures: देश में गर्मी का पारा दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जहां एक तरफ चिलचिलाती धूप और लू कम होने का नाम नहीं ले रही है। वहीं दूसरी तरफ हीटवेव से लोगों की हालात खराब हो रही है। थोड़ी देर के लिए ही घर से बाहर जाते हैं, तो पसीना आना शुरू हो जाता है। गर्मी और हीटवेव से देश में कई लोगों की जान भी जा चुकी है। ऐसे में जरूरी है कि समय रहते आप कुछ प्रिवेंशन मेजर अपनाएं। सर गंगा राम हॉस्पिटल की एसोसिएट कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन डॉ वीनस तनेजा से जानते हैं हीटवेव से बचने के लिए उपायों के बारे में।

पानी पिएं

गर्मियों में लू से बचने का सबसे सरल उपाय है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इसके अलावा आप नींबू पानी, नारियल पानी, अनार का जूस, मैंगो शेक और बनाना शेक आदि पी सकते हैं। इससे आप हाइड्रेटेड रहेंगे, जिससे डिहाइड्रेशन समेत कई गंभीर समस्याओं के होने का खतरा कम हो जाएगा।

Weather Forecast IMD Heat Wave Alert

ये भी पढ़ें- गर्मियों में ठंडा पानी पीने से सेहत को 3 बड़े नुकसान, ये विकल्प है बेस्ट

कपड़े

भीषण गर्मी से बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप ढीले-ढाले कपड़े पहनें। टाइट कपड़ों में ज्यादा गर्मी लगती है। वहीं घर से बाहर जाते समय शरीर को अच्छे से कवर कर लें। छाता और सनग्लासेस का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच घर से बाहर जाने से बचें, क्योंकि इस समय सबसे ज्यादा गर्मी होती है।

सनस्क्रीन

इस मौसम में चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैर पर भी सनस्क्रीन लगाएं। इससे सनबर्न की समस्या नहीं होगी। इसी के साथ त्वचा बेजान व रूखी भी नहीं होगी।

डाइट

गर्मियों में अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं। इसके लिए हाई प्रोटीन फूड, तला-भुना और मसालेदार खाने को खाने से बचें। नहीं तो फूड प्वाइजनिंग की वजह से आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

heat wave

कमरे को ठंडा रखें

लू से बचने के लिए आप ठंडी जगह पर रहें। इसके लिए पंखा, कूलर और एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर में उमस न हो। इसके लिए शाम के समय दो से तीन घंटे के लिए घर की सभी खिड़कियां खुली छोड़ दें।

ये भी पढ़ें- Drinking Water Benefits: बॉडी के वजन के अनुसार पिएंगे पानी तो मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो