whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हीट स्ट्रोक से लेकर डिहाइड्रेशन तक...लू लगने से 6 बीमारियां होने का खतरा, पढ़ें IMD का ताजा अलर्ट

IMD Heatwave Alert: गर्मी और तेज धूप से लू लगने का जोखिम बढ़ता है और मई-जून में हीट स्ट्रोक के काफी सारे मामले सामने आ रहे हैं। इसके चलते कई लोग अलग-अलग तरह की बीमारियों कि चपेट में आ जाते हैं। फिलहाल IMD ने भी हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में कैसे लू से बचाव कर सकते हैं,जानिए।
05:11 PM May 20, 2024 IST | Deepti Sharma
हीट स्ट्रोक से लेकर डिहाइड्रेशन तक   लू लगने से 6 बीमारियां होने का खतरा  पढ़ें imd का ताजा अलर्ट
हीटस्ट्रोक का खतरा Image Credit: Freepik

IMD Heatwave Alert: भीषण गर्मी से कई लोगों का बुरा हाल हो गया है। इस गर्मी को बढ़ते देख IMD ने भी अलर्ट जारी करते हुए सावधानी बरतने को कहा है। आईएमडी ने 22 मई तक कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के लिए रेड अलर्ट की चेतावनी जारी कर दिया है।

इसके अलावा यूपी और पूर्वी राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसेे में इस गंभीर लू चलने के दौरान अक्सर कई लोग अलग-अलग सेहत से जुड़ी समस्याओं का जोखिम रहता है। इसलिए समय रहते लू से बचाव करना बहुत जरूरी है।

लू से हो सकती हैं ये बीमारियां 

हीट स्ट्रोक (Heat Stroke)

यह सबसे गंभीर स्थिति है जिसमें शरीर का तापमान ज्यादा बढ़ जाता है और शरीर की कूलिंग सिस्टम फेलियर हो जाती है। इसके लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना, कन्फ्यूजन और यहां तक कि बेहोशी शामिल हो सकती है।

हीट एग्जॉर्शन (Heat Exhaustion)

यह स्थिति भी गंभीर है लेकिन हीट स्ट्रोक से कम खतरनाक होती है। इसके लक्षणों में अत्यधिक पसीना, कमजोरी, ठंडे, चक्कर आना और मतली शामिल हो सकती है।

हीट क्रैंप्स (Heat Cramps)

यह आमतौर पर मांसपेशियों में ऐंठन होती है जो अत्यधिक पसीना और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन के कारण होती है।

डिहाइड्रेशन (Dehydration)

ज्यादा पसीने और लिक्विड पदार्थों की कमी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे सिरदर्द, चक्कर आना और सामान्य कमजोरी हो सकती है।

हीट रैश (Heat Rash)

यह त्वचा पर छोटे-छोटे लाल दाने होते हैं जो गर्म मौसम के कारण होते हैं। ये दिखने में लाल और छोटे-छोटे से नजर आते हैं।

हीट सिन्कोप (Heat Syncope)

यह कंडीशन खड़े रहने या अचानक खड़े होने के कारण ब्लड प्रेशर में गिरावट से होती है, जिससे व्यक्ति बेहोश हो सकता है।

इन सभी स्थितियों से बचने के लिए लू के समय भरपूर पानी पीना, ठंडी जगह पर रहना, हल्के और ढीले कपड़े पहनना और ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी से बचना जरूरी है। अगर किसी व्यक्ति को लू लगने के लक्षण दिखें, तो उसे तुरंत ठंडी जगह पर ले जाएं। इसके अलावा मेडिकल हे्ल्प लें।

ये भी पढ़ें-  लू लगने पर नजर आते हैं ये 7 संकेत, न करें नजरअंदाज; जानें कैसे करें बचाव?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो