खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छिपी हुई चर्बी सेहत के लिए कैसे खतरनाक? बड़ी बीमारी का मिलता है शुरुआती संकेत

Hidden Belly Fat Risks: अगर पेट के आस पास चर्बी दिखने लगती है, तो वह न केवल देखने में खराब लगती है बल्कि इसके कारण सेहत को कई तरह से खतरा बढ़ता है। इंटेस्टाइन फैट जो पेट के आसपास जमा होती है, ये दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ाती है। 
12:09 PM Mar 17, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Hidden Belly Fat Risks: आजकल लोगों का खानपान इस कदर बदल गया है कि घर के खाने को छोड़कर स्ट्रीट फूड पहले से ज्यादा खाने लगे हैं। बाहर की चीजें खाना बिल्कुल सेफ नहीं होता है, क्योंकि इसमें कई तरह की मिलावट होती है और शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। बाहर का खाना वजन के साथ-साथ कई बीमारियां भी दे सकते हैं। अगर वजन बढ़ने लगता है तो पेट पर चर्बी दिखने लगती है, जिसे कई लोग हल्के में ले लेते हैं, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये शरीर के लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

Advertisement

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पेट के आसपास जमा होने वाली आंत की चर्बी दिल की बीमारियों, टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है।

आंत में होने वाला फैट अंदर के अंगों जैसे कि लिवर, दिल, किडनी और इंटेस्टाइन की मेसेंटरी के आसपास फैट को जमा करता है।  चमड़े के नीचे वाले फैट के विपरीत, जो त्वचा के नीचे होती है। इंटेस्टाइन फैट मेटाबॉलिज्म रूप से एक्टिव होता है और ज्यादा ही हेल्थ रिस्क पैदा करता है।

फैट बढ़ने पर होती हैं ये बीमारियां 

आंत का फैट टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिस्लिपिडेमिया, दिल से जुड़ी बीमारियां और बांझपन जैसे हार्मोन से संबंधित मुद्दों के विकास से जुड़ा हुआ है। आंतों में होने वाला फैट हार्मोन और अन्य पदार्थ पैदा करता है, जो सूजन और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकता है, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।  जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनकी मांसपेशियां कम होने लगती हैं और फैट बढ़ने लगता है, जिससे आंत में फैट जमा होने का खतरा बढ़ सकता है।

Advertisement

एशियाई, खासकर भारतीय इस प्रकार के मोटापे और आंत में फैट के जमाव के प्रति ज्यादा सेंसिटिव होते हैं। पुरुषों और वृद्ध लोगों में भी इंटेस्टाइन फैट का लेवल ज्यादा होने की संभावना होती है। महिलाओं के कूल्हों और जांघों में ज्यादा फैट जमा होता है, जबकि पुरुषों के पेट में ज्यादा फैट जमा होता है।

जबकि कमर या पेट पर होना आंत में वसा होने का संकेत हो सकता है, यहां तक कि जो लोग पतले हैं उनके आंतरिक अंगों में भी फैट जमा हो सकता है।

यहां तक कि हेल्दी फैट वाले लोगों में भी इंटेस्टाइन फैट का लेवल हाई हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आंत की चर्बी हमेशा शरीर के बाहर दिखाई नहीं देती है और यह तब भी जमा हो सकती है, जब कोई व्यक्ति पतला या अच्छी हालत में भी दिखता है।

पुरुषों के लिए 40 इंच से ज्यादा या महिलाओं के लिए 35 इंच से ज्यादा की कमर में फैट जमाव के हाई रिस्क का संकेत दे सकती है।

आंत की चर्बी को कैसे रोकें 

  • संतुलित आहार लें (सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट कम हो)
  • व्यायाम करें
  • भरपूर नींद लें
  • तनाव को मैनेज करें
  • स्मोकिंग और ज्यादा शराब पीने से बचें।

ये भी पढ़ें- क्या है IVF टेक्नोलॉजी, जिसकी मदद से Sidhu Moosewala की मां ने 58 साल की उम्र में जन्मा बेटा 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Belly Fathealth newsHeart disease
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement