High Blood Pressure Symptoms: हाई बीपी होने पर सुबह-सुबह शरीर में दिखते हैं ये 8 संकेत

High Blood Pressure Symptoms: हाई बीपी की समस्या से पूरी दुनिया में कई लोग पीड़ित है। कुछ लोग तो ऐसे भी होंगे जिन्हें इस बीमारी के बारे में पता भी नहीं होगा, शायद इसलिए क्योंकि उन्हें इसके लक्षणों की पहचान नहीं होती। अगर आपको भी सुबह शरीर ऐसे संकेत दे तो समझ जाइए आपको ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या है।

featuredImage
high blood pressure symptoms in morning

Advertisement

Advertisement

High Blood Pressure Symptoms: ब्लड प्रेशर की समस्या ऐसी है जिससे न जाने कितने लोग ग्रस्त हैं, किसी को बीपी हाई की दिक्कत है तो किसी को लो बीपी की समस्या रहती है। हाई ब्लड प्रेशर के बारे में तो आधे लोग अनजान रहते हैं कि उन्हें यह दिक्कत है भी या नहीं। इसका कारण है बीमारी के बारे में जानकारी न होना, लक्षणें की पहचान न होना। इसके कोई खास लक्षण नहीं होते हैं, बड़े ही सामान्य और आसानी से समझें जाने वाले संकेत होते हैं। अगर आप इससे पीड़ित है तो सुबह-सुबह शरीर में इन लक्षणों पर गौर करें।

ऐसे हो सकते हैं सुबह दिखने वाले लक्षण

वैसे तो हाई बीपी को अब लोग आम बीमारी मानने लगे हैं लेकिन ये धीरे-धीरे घातक बन सकती है और परिणामस्वरूप हार्ट अटैक या स्ट्रोक आ सकता है। इसे स्लो एंड साइलेंट किलर कहा जाता है। इसलिए समय पर बीमारी को पकड़ लें और इलाज शुरू कर दें। इन 8 संकेतों को न करें नजरअंदाज

चक्कर आना

सुबह नींद खुलने के बाद सिर घूमना या चक्कर आना, इसका संकेत है कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है।

धुंधला दिखाई देना

सुबह उठने के बाद धुंधला नजर आना भी एक इशारा है कि आपका बीपी हाई हो सकता है। अगर आप चश्मा पहनते हैं तो उस कारण भी दिखने में समस्या हो सकती है।

High blood pressure

थकान

रातभर अच्छी नींद लेने के बाद भी सुबह उठकर थकान महसूस करना, ऐसा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हो सकता है।

मुंह सूखना

हाई ब्लड प्रेशर होने से आपका मुंह बार-बार सूखा लगेगा, आपको बार-बार प्यास लग सकती है। ड्राई माउथ की समस्या हाई बीपी का एक संकेत है।

नाक से खून निकलना

अगर सुबह जागने के बाद आपके नाक से अचानक खून निकलने लगता है तो इसका मतलब है  कि आपको हाई बीपी की परेशानी है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रेशर बढ़ने से नसें फटने लगती है और नाक के रास्ते खून बाहर निकल जाता है।

सिरदर्द

सुबह-सुबह अगर सिर में दर्द रहता है तो ऐसा हाई बीपी का संकेत है। क्योंकि सुबह के वक्त ब्लड वेसल्स में प्रेशर ज्यादा पड़ता है।

ये भी पढ़ें- Mental Health: मूड ऑफ को पल में ठीक कर देंगे ये 6 हेल्दी फूड्स, शरीर में बढ़ाए डोपामिन लेवल

घबराहट

बीपी की समस्या से गुजर रहे लोगों को सुबह के वक्त बेचैनी, घबराहट और मितली की आने जैसी चीजें हो सकती है। ऐसा सुबह उठते ही महसूस होने लगता है।

सांस लेने में तकलीफ

सुबह उठकर अगर आपको सांस लेने में कोई परेशानी महसूस हो रही है तो ये भी एक संकेत है ब्लड प्रेशर बढ़े होने का। इन लक्षणों का सुबह से समय दिखना सही नहीं है, अगर आपको भी ऐसी चीजें दिखें तो तुरंत बीपी की जांच करवाएं और अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें-Microplastic in Salt and Sugar: चीनी-नमक में माइक्रोप्लास्टिक! क्या सेहत को होगा नुकसान, कैसे बचें इससे

 

Open in App
Tags :