खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

युवाओं में क्यों बढ़ रही High BP की बीमारी, एम्स में हुई स्टडी के सामने आए 5 कारण

High Blood Pressure Risk In Youth: दुनियाभर में कई लोग हाइपटरेशन से पीड़ित हैं और इनमें से सबसे ज्यादा भारत में हैं। हाई ब्लड प्रेशर न केवल बड़ों में एक आम समस्या हैे, बल्कि अब तो युवा में भी काफी देखने को मिल रहा है। हाई बीपी पर एम्स ने स्टडी करते हुए इसके कारणों पर जानकारी दी है।
05:48 PM May 30, 2024 IST | Deepti Sharma
युवाओं में हाई बीपी का खतरा Image Credit: Freepik
Advertisement

High Blood Pressure Risk In Youth: 30 साल से कम उम्र के युवा भी अब हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं। इसकी मुख्य वजह है, डेली डाइट में ज्यादा नमक का सेवन करते हैं। भारत में हापरटेंशन से जूझ रहे ज्यादातर मरीजों में कम उम्र के युवा पाए गए हैं। हाल ही में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) के नेतृत्व में किए गए एक स्टडी में पाया गया कि बच्चों और सुवाओं में हाई ब्लड प्रेशर की शुरुआत एक गंभीर समस्या बनती जा रही है।

Advertisement

एम्स के एक्सपर्ट ने युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर के बढ़ते मामलों पर समय रहते इसका पता लगाने और निदान के महत्व पर जोर दिया गया है। एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. सुमित मल्होत्रा ​​ने इसे कितना परेशान करने वाला बताया कि 10 से 19 साल की आयु के लगभग 15 से 20% बच्चों और युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर की दर उनकी उम्र के सामान्य से कहीं ज्यादा है। यह कंडीशन काफी टेंशन देने वाली है क्योंकि इस उम्र में हाई ब्लड प्रेशर से ब्रेन स्ट्रोक या दिल से जुड़ी समस्याएं और रेटिना संबंधी समस्याएं जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हाई ब्लड प्रेशर एक बड़ी चिंता का कारण है? 

विशेषज्ञों के द्वारा की गई स्टडी से पता चला है कि बच्चों में हाई ब्लड प्रेशर के बारे में जागरूकता की कमी थी। जागरूकता की कमी के कारण, कई लोग अपनी स्थिति से अनजान रहते हैं और यहां तक कि जो लोग जागरूक हैं वे भी इसका इलाज नहीं करवाते हैं। इसके अलावा, कम उम्र में हाई ब्लड प्रेशर गंभीर स्वास्थ्य खतरे पैदा कर सकता है।

Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाले फैक्टर

आज के समय में युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर के लिए कई रिस्क फैक्टर हो सकते हैं, जिनमें..

हाई ब्लड प्रेशर प्रमुख रिस्क फैक्टर है और खासकर युवा आबादी में समय से पहले मृत्यु का प्रमुख कारण है। स्टडी के अनुसार, बीपी को कंट्रोल करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरों को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-  पुरुषों में दिखते हैं High Blood Sugar के 7 संकेत 

Advertisement
Tags :
AIIMShealth newsHigh Blood PressureHypertension
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement